आखिर कहां से आता है नशा, हाईकोर्ट की मार्फत से खुलेंगे राज

2/11/2017 1:33:40 PM

हिसार,(सर्वेश कुकरा):प्रदेश की पुलिस भले ही अब तक ये पता लगाने में नाकाम रही है कि नशे का कारोबार कहां से चल रहा है तथा उसकी जड़ें कितनी गहरी हैं। लेकिन पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए नशे के सामान की सप्लाई चेन का पता लगाने की ठानी है। इसी सिलसिले में हाईकोर्ट ने हरियाणा तथा पंजाब के एडवोकेट जनरल तथा चंडीगढ़ के सीनियर स्टैंङ्क्षडग काऊंसिल को नोटिस जारी किए हैं। वहीं, नोटिस जारी होने के बाद हरियाणा सरकार ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया है। विभाग अब डाटा एकत्र करने में जुट गया है। सरकार की तरफ से 15 फरवरी को कोर्ट में जवाब देने के लिए तारीख मुकर्रर की गई है। इसी के चलते अब स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश भर के तमाम नशा मुक्ति केंद्रों का रुख कर लिया है। केंद्रों में इलाज करवा रहे लोगों से इस बात का फीडबैक लिया जा रहा है कि वे नशीले पदार्थ कहां से हासिल करते थे। प्रदेश के तमाम सिविल सर्जन की इस काम पर ड्यूटी लगाई गई है।

दरअसल नशीले पदार्थों की तस्करी के चलते करोड़ों रुपए की मनी लांड्रिंग का मामला सामने आया था। ये मामला भी हाईकोर्ट की निगरानी में है। इसी के संबंध में सुनवाई के दौरान अब पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने ये आदेश पारित किया था। इन आदेशों के बाद प्रदेश का सामाजिक न्याय एवं सशक्तिरण विभाग सक्रिय हुआ तथा स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट करते हुए रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए है।
कोर्ट का दबाव आया तो सक्रिय हुई सरकार
कोर्ट के निर्देश के बाद सरकारी विभाग भी इस खोज में जुट गया कि नशे की सप्लाई कहां से हो रही है। बता दें कि प्रदेश में शराब के अलावा हैल्थ और वैल्थ को बर्बाद करने वाले नशे में स्मैक, हैरोइन, चूरा पोस्त, सुल्फा, गांजा तथा भुक्की का नशा शामिल है।