हाई फ्लड अलर्ट जारी: कौशल्या डैम से पानी छोड़ा गया तो मच सकती है तबाही

8/18/2019 11:14:07 PM

पंचकूला/अंबाला(उमंग/अमन): पिछले दो दिनों से पहाड़ी इलाकों में हो रही बारिश मैदानी इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा होने का कारण हो सकती है। इस बारिश से पंचकूला के कौशल्या डैम में पानी का स्तर इतना ज्यादा बढ़ गया है कि प्रशासन को हाई फ्लड अलर्ट/वार्निंग का नोटिफिकेशन जारी करना पड़ा है, जिसमें साफ तौर पर लिखा गया है कि यदि कौशल्या डैम से पानी छोड़ा गया तो निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है, जिसके लिए प्रशासन को हर स्थिति से तैयार रहना होगा।

नोटिस में बताया गया है कि पंचकूला के कौशल्या बांध में जलस्तर 476.2 मीटर तक बढ़ गया है, ध्यान रहे कि कौशल्या बांध के रिसर्वीयर की क्षमता 478.0 मीटर की है, इससे ज्यादा पानी भरने पर कौशल्या बांध के फ्लड गेट खोले जाएंगे। ये जानकारी पंचकूला सिंचाई विभाग के एक्सईएन ने पंचकूला उपायुक्त को दी, सूचना मिलते ही पंचकूला उपायुक्त ने तुरंत प्रभाव से फ्लड हाई अलर्ट वॉर्निंग जारी कर दी है।



साथ ही सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को स्टेशन न छोडऩे के आदेश जारी किए गए। बता दें कि पिछले साल भी कौशल्या डैम से छोड़े गए पानी ने तबाही मचाई थी, जिसमें छह घर बह गए थे। पंचकूला तहसीलदार को प्रभावित क्षेत्रों में मुनादी करवाने के भी आदेश दिए गए हैं।



वहीं अंबाला में बारिश का असर मैदानी इलाकों में देखने को मिल रहा है, जिसके चलते टांगरी नदी पूरे उफान पर है। टांगरी नदी का पानी ओवर फ्लो होकर अंबाला कैंट के रिहायशी इलाकों में घुस गया है। नदी के आसपास का इलाका जलमग्न हो गया है।



हालांकि प्रशासन ने लोगों को इलाका खाली करने का आदेश दे दिया है, लेकिन लोगों के सामने समस्या खड़ी हो रही है कि वे घर छोड़कर कहां जाएं। बता दें कि अंबाला कैंट को टांगरी नदी पहले भी कई बार नुकसान पहुंचा चुकी है।

Shivam