बिजली कर्मियों को हादसों से बचाने के लिए बनाया गया हाई वोल्टेज डिटेक्टर

4/22/2018 4:56:55 PM

टोहाना(सुशील सिंगला): टोहाना के गांव रैहनवाली के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर सिमरनजीत ने अपने भाई गुरप्रीत की मदद से एक हाई वोल्टेज डिटेक्टर यंत्र बनाया है। जिससे बिजली की तारों में बिजली होने न होने की जानकारी यंत्र बीप व लाईट से देगा। जिसके बाद बिजली की तारों को ठीक करते समय कर्मियों के साथ हादसो में कमी आएगी। इसलिए बिजली विभाग द्वारा इसकी अभी से डिमांड की जा रही है।

क्या है यह यंत्र 
इस बारे में जानकारी देते हुए सिमरनजीत सिंह ने बताया कि उसने गुरूग्राम के मानेसर से इलेक्ट्रिकल में आईटीआई की थी। जिसके बाद से उसके मन में ये था कि कई बार बिजली विभाग के लाईनमेंन बिजली की तारों को ठीक करते समय एकदम तार टूटने व लाईट आने से हादसों का शिकार हो जाते है। क्यों न इन पर रोक लगाने के लिए कोई यंत्र बनाया जाए। 

उन्होंने बताया कि उसने अपनी पढाई का प्रयोग करते हुए हाई वोल्टेज डिटेक्टर को बनाया। जिससे बिजली की तारों में करंट होने या न होने की जानकारी मिल जाती है। उस जानकारी के बाद बिजलीकर्मी कार्य को कर सकता है। 

जानकारी के अनुसार पहले के समय में टेस्ट पिन का प्रयोग कर बिजली के होने न होने का पता किया जाता था और कई बार जांच करते समय भी हादसा हो जाता था। उसने बताया कि उसके इस प्रोडेक्ट के बाद 11 केवी की बिजली की तारों में 10 से 12 फुट तक, 33 केवी पर 20 से 25 फुट तथा 132 केवी में 30 से 35 फुट तक केचिंग करता है। 

उसने बताया कि करंट होने की स्थिति में प्रोडेक्ट में मौजूद सेंसर बीप की आवाज करता है तथा लाईटिंग भी देता है। कई बार सेंसर खराब होने पर लाईटिंग काम करेगी तथा लाईटिंग खराब होने की स्थिति में बीप आवाज जरूर देगा। 

एक साल की मेहनत से बनाया यंत्र, विभाग से आ रही है डिमांड
सिमरनजीत ने बताया कि उसे इस प्रोडेक्ट को बनाने में एक साल से अधिक का समय लगा है। यह प्रोडेक्ट बनाने के बाद उसने विभाग के एक्सईन जयसिंह बैनीवाल, एसडीओ व जेई को भी चैक करवाया है। जिसके बाद इसकी डिमांड भी बढी है। 

उसने बताया कि अब वे इस प्रोडेक्ट को पेटेंट करवाएंगे और वह रैहवाली में बिजली विभाग में ही डीसी रेट पर शिफट एटैंडेंट के तौर पर कार्यरत है। उसका यह प्रोडेक्ट सैल से चलता है जिसके बाद सैल नए बदलने पडते है। कुछ समय बाद वह इसके लिए बैटरी बनाएगा जो चार्ज हो पाएगी। 

क्या कहते है अन्य कर्मी 
इस बारे में बिजली विभाग यूनियन के प्रधान भूप सिंह ने बताया कि सिमरनजीत का यह हाई वोल्टेज डिटेक्टर बहुत ही उच्चतम क्वालिटी का है। जिस कर्मी के पास यह होगा उसकी सौ प्रतिशत सुरक्षा होगी। क्योकि कई बार जब कर्मी बिजली की तारों को ठीक करने जाते थे तो कोई न कोई हादसा हो ही जाता था।


 

Rakhi Yadav