अर्जुन अवार्डी बॉक्सर अखिल दिखाएंगे प्रोफैशनल मुक्केबाजी में दम

11/3/2016 1:19:16 PM

हिसार (सर्वेश): अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित देश के जाने-माने बॉक्सर अखिल कुमार ने प्रोफैशनल बॉक्सिंग में जाने की तैयारी कर ली है। उन्होंने जिला पुलिस अधीक्षक अश्विन शैणवी को पत्र लिखकर एक साल की लंबी छुट्टी मांगी है। उनकी इस मांग को पुलिस विभाग ने सरकार के पाले में डाल दिया है। अब सरकार को इस पर फैसला लेना है।

अखिल कुमार हरियाणा पुलिस में डी.एस.पी. के पद पर तैनात हैं। लिहाजा छुट्टी के लिए विधिवत रूप से पुलिस के आलाधिकारियों को लिखा गया है अगर सरकार उनकी छुट्टी पर मुहर लगाती है तो वे प्रोफैशनल मुक्केबाजी के लिए इनफिनिटी ऑप्टिमल सॉल्यूशन से करार कर सकते हैं। ये वही क म्पनी है जिसके साथ पिछले दिनों जाने-माने बॉक्सर विजेंद्र सिंह ने प्रोफैशनल बॉक्सिंग के लिए करार किया था। अब यही कंपनी अखिल कुमार को भी प्रोमोट कर सकती है।

जानकारी के मुताबिक मेलबॉर्न कॉमनवैल्थ गेम्स में इंडिया को गोल्ड मैडल दिलाने वाले अखिल कुमार मिश्रा अब प्रोफैशनल बॉक्सिंग के रिंग में अपना दम-खम दिखाने के लिए आतुर हैं। वे नहीं चाहते कि जिस कड़ी मेहनत से उन्होंने यह मुकाम हासिल किया है उसे जंग लग जाए। प्रोफैशनल बॉक्सिंग के रिंग में उतरने के लिए आई.ओ.एस. नाम की एक कंपनी के साथ करार करने जा रहे हैं। पुलिस अधीक्षक अश्विन शैणवी ने कहा है कि अखिल कुमार ने लंबी छुट्टी के लिए आवेदन किया है। अखिल की इस मांग को पुलिस महानिदेशक के पास भेजा गया है जहां से उसे मंजूरी के लिए सरकार को रैफर किया जाएगा। सरकार ही इस पर कोई आगामी फैसला लेगी।

मैंने छुट्टी मांगी है : अखिल
बॉक्सर अखिल कुमार मिश्रा ने पंजाब केसरी से बातचीत करते हुए कहा कि उन्होंने विभाग को एक साल की छुट्टी के लिए लिखा है अगर उनकी छुट्टी मंजूर होती है तो वे प्रोफैशनल बॉक्सिंग रिंग में उतरेंगे। अखिल ने बताया कि घुटने की चोट के चलते उनकी सर्जरी की गई थी तथा इन दिनों वे चोट से उबरने के लिए पटियाला में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं।

क्या कुछ भी करने की छूट देते हैं सर्विस रूल : आई.जी.
इस मामले को लेकर जब पुलिस महानिरीक्षक ओ.पी. सिंह से पूछा गया तो उन्होंने सवाल किया कि क्या सॢवस रूल किसी को अपने निजी फायदे के लिए कुछ भी करने की खुली छूट देते हैं, साथ ही आई.जी. ने अखिल के बारे में कहा कि वे छुट्टी पर हैं या फिर उन्हें ड्यूटी से गैर-हाजिर माना जाता है, कोई अंदाजा नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार को इस पर फैसला लेना है।

ये है बॉक्सर अखिल की उपलब्धियां
अखिल कुमार ने अपना बॉक्सिंग करियर 1994 में शुरू किया था। 1999 में उन्होंने पहली बार अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया तथा वाई.एम.सी.एफ. में गोल्ड मैडल हासिल किया। 2006 के मेलबॉर्न कॉमनवैल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल हासिल किया। 2008 के बीजिंग ओलिम्पिक में क्वालिफाई किया तथा कई धुरंधर बॉक्सरों के पसीने छुड़ाए। अखिल ने ए.आई.बी.ए. वल्र्ड कप में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। इसके अलावा भी उन्होंने कई इंटरनैशनल बाऊट में जीत अपने नाम की। 2012 में लंदन ओलिम्पिक से चोट के कारण उन्हें बाहर होना पड़ा। 2005 में उन्हें सरकार ने अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया।

ये है प्रोफैशन बॉक्सिंग के मायने
प्रोफैशनल बॉक्सिंग के जरिए बॉक्सर को कई तरह से मुनाफा होता है। एजैंसी या फिर प्रमोटर नामचीन बॉक्सरों से अनुबंध करती है तथा रिंग में दूसरे बॉक्सरों के साथ मैच तय करती है। मैच जीते या फिर हारे, बॉक्सर के लिए उसका मेहनताना हर हाल में तय है। न सिर्फ बाऊट के हिसाब से बल्कि कई अन्य तरीकों से भी बॉक्सर को अार्थिक फायदा पहुंचता है। बाऊट के अलावा स्पांसरशिप के जरिए भी खिलाड़ी को अच्छी खासी कमाई होती है।