हरियाणा शिक्षा बोर्ड का ऐतिहासिक फैसला, कंपार्टमेंट तोड़ने के लिए एक साल में मिलेंगे तीन मौके

2/29/2020 11:24:26 AM

भिवानी : बोर्ड अध्यक्ष डा. जगबीर सिंह व सचिव राजीव प्रसाद, ह.प्र.से. ने संयुक्त रूप से जारी बयान में बताया कि सैकेंडरी एवं सीनियर सैकेंडरी (नियमित/स्वयंपाठी) वार्षिक परीक्षा मार्च-2020 की परीक्षा में कम्पार्टमैंट अर्जित करने वाले परीक्षार्थी लगातार 3 अवसरों जुलाई, सितम्बर तथा अगले वर्ष मार्च में कम्पार्टमैंट की परीक्षा में प्रविष्ट हो पाएंगे। इससे परीक्षार्थी को एक ही वर्ष में कम्पार्टमैंट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के 3 अवसर मिलेंगे, जिससे सैकेंडरी परीक्षा तीसरे अवसर में भी कम्पार्टमैंट उत्तीर्ण करने पर कक्षा 11वीं में प्रवेश का पात्र होगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि मार्च-2020 की परीक्षा में कम्पार्टमैंट अर्जित करने वाले परीक्षार्थी यदि जुलाई-2020 में कम्पार्टमैंट की परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो ऐसे परीक्षार्थियों को आगामी लगातार 2 सत्रों (सितम्बर एवं मार्च माह) में आयोजित की जाने वाली आंशिक अंक सुधार (एक से 4 विषयों तक)/पूर्ण विषय अंक सुधार की परीक्षा में प्रविष्ट करवाने बारे भी निर्णय लिया गया है।

उन्होंने आगे बताया कि सितम्बर एवं मार्च माह में कम्पार्टमैंट/आंशिक अंक सुधार/पूर्ण विषय अंक सुधार/अतिरिक्त विषय/पूर्ण विषय (स्वयंपाठी) की परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त जो परीक्षार्थी सितम्बर माह में कम्पार्टमैंट की परीक्षा उत्तीर्ण करेगा वह आगामी वार्षिक परीक्षा में आंशिक अंक सुधार/पूर्ण विषय अंक सुधार में से किसी एक परीक्षा में प्रविष्ट हो सकता है।

डा. सिंह ने बताया कि 03 मार्च से प्रारंभ होने वाली परीक्षाओं में परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से 30 मिनट पूर्व पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। सभी नियमित परीक्षार्थी विद्यालय वर्दी में विद्यालय आई.डी. कार्ड/मूल आधार कार्ड एवं स्वयंपाठी परीक्षार्थी मूल आधार कार्ड सहित परीक्षा केंद्र पर आए। यदि किसी दिव्यांग परीक्षार्थी को लेखक की सुविधा लेनी है तो परीक्षा आरंभ होने से पूर्व बोर्ड कार्यालय में सम्बंधित दस्तावेज लेकर लेखक हेतु अनुमति पत्र लें। बोर्ड की अनुमति पत्र के बिना लेखक मान्य नहीं होगा।

राजीव प्रसाद ने परीक्षार्थियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रवेश-पत्र पर किसी भी प्रकार की लैमिनेशन न करवाई जाए क्योंकि प्रवेश-पत्र पर प्रतिदिन पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर तथा उनकी उपस्थिति में परीक्षार्थियों के हस्ताक्षर भी होने अनिवार्य हैं। इस सम्बंध में और अधिक जानकारी देते हुए बोर्ड सचिव ने बताया कि सभी विद्यालय मुखिया विद्यालय की लॉगिन आई.डी. पर अपलोड किए गए आवश्यक दिशा-निर्देशों को पढ़ते हुए उनका पालन करने का प्रमाण-पत्र देते हुए प्रवेश-पत्र डाऊनलोड करें।

विद्यालय मुखिया/स्वयंपाठी परीक्षार्थी प्रवेश-पत्र का रंगीन पिं्रट आऊट ए-4 साइज पेपर पर ही निकालना सुनिश्चित करें। प्रवेश-पत्र का रंगीन पिं्रट लेने उपरांत विवरण भली-भांति जांच लें। यदि विवरणों में कोई त्रुटि है तो तुरंत बोर्ड कार्यालय में संशोधन करवा लें। परीक्षा समाप्ति उपरांत फोटो, हस्ताक्षर सम्बंधी त्रुटि ठीक नहीं की जाएगी। 

Isha