हाल-ए-बोर्ड परीक्षा...लड़की सहित 8 नकलची पकड़े, सूट पर लिखे हुए थे उत्तर

3/17/2020 3:15:54 PM

फतेहाबाद : फतेहाबाद में हरियाणा शिक्षा बोर्ड की चल रही परीक्षा के तहत सोमवार को अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी। इस परीक्षा में चेयरमैन स्पैशल फ्लाइंग ने 7 फर्जी परीक्षार्थियों को   काबू किया है और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। वहीं बाल भारती स्कूल के सैंटर में एक लड़की को नकल करते हुए पकड़ा, जिस पर यू.एम.सी. बनाई गई। फतेहाबाद जिला इस बार नकल करवाने में लगातार सुॢखयों में है। फर्जी विद्यार्थियों के साथ-साथ पर्ची से भी नकल करने वाले पीछे नहीं है। वह भी नए-नए तरीके खोजकर नकल करने का जुगाड़ बैठा रहे हैं। 

जिला शिक्षा कार्यालय के अनुसार सोमवार को बोर्ड द्वारा अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गई। इस दौरान चेयरमैन स्पैशल फ्लाइंग ने 4 सैंटरों का निरीक्षण किया और 9 यू.एम.सी. बनाई गई, जिसमें एक लड़की भी शामिल है। चेयरमैन टीम ने बाल भारती स्कूल में निरीक्षण में पाया गया कि 7 फर्जी विद्यार्थी दूसरे के स्थान पर बैठकर परीक्षा दे रहे हैं जब उनकी पहचान की गई तो वह नकली निकले। फ्लाइंग टीम ने तुरंत उन्हें परीक्षा निरीक्षक के हवाले करके उनके खिलाफ पर्चा दर्ज करवा दिया। वहीं बाल भारती स्कूल के दूसरे सैंटर में एक लड़की नकल करती हुई दिखी। इस दौरान चेयरमैन टीम ने लड़की के सूट पर उत्तर लिखा देखा तो हैरान रह गए। टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए लड़की के खिलाफ यू.एम.सी. बना दी। हालांकि एक छात्र भागने में सफल रहा। वहीं सोमवार को पुलिस और शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों में काफी अंतर मिला। जहां शिक्षा विभाग ने 7 लोगों के खिलाफ दूसरे के स्थान पर पर्चा देने पर मामला दर्ज करवाया, वहीं पुलिस ने 4 युवकों के खिलाफ ही मामला दर्ज किया है। 

पुलिस ने परीक्षा दौरान आर्यभट्ट हाई स्कूल फतेहाबाद में विद्यार्थी अनूप सिंह की जगह अमित निवासी झलनियां पेपर दे रहा था, वहीं विद्यार्थी सचिन की जगह सोनू निवासी गांव नहला पेपर दे रहा था। उडऩदस्ते की टीम ने जब चैकिंग की तो यह फर्जी परीक्षा देने का मामला सामने आया। जिसके बाद पुलिस को सूचित किया गया। सिटी थाना पुलिस ने चारों के खिलाफ  धारा 419 व 420 आई.पी.सी. के तहत केस दर्ज गिरफ्तार कर लिया है। बस स्टैंड चौकी इंचार्ज वेद पाल ने बताया कि वहीं बाल भारती स्कूल सैंटर में दूसरे के स्थान पर पेपर देते हुए जगशीर, दिलबर, आशीष, अमित और सुनील सहित 10 छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

Isha