आग से 50 उत्तरपुस्तिकाओं में छेद

4/5/2017 3:37:52 PM

भिवानी (पुरुषोत्तम):मार्च माह में असंतुलित हुए पारे के चलते कैंटर में लोड हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की उत्तरपुस्तिओं में किसी व्यक्ति द्वारा फेंकी गई बीड़ी या माचिस की तिल्ली से आग लग गई। आग लगने के कारण करीब 50 उत्तरपुस्तिकाओं में छेद हो गए। बड़े छेद होने की वजह से प्रशन के उत्तर समझ नहीं आ पा रहे। जिसके चलते शिक्षा बोर्ड ने इन उत्तरपुस्तिकाओं को अलग जगह पर रख दिया है। इतना बड़ा मामला होने के बाद बोर्ड सचिव ने इस तरह का मामला होने से अनभिज्ञता जाहिर की। वहीं, चेयरमैन ने टालमटोल करते हुए कहा कि पहले उन परीक्षार्थियों का विकल्प तलाश ले।  यह वाकया 28-29 मार्च का है। सुबह कैंटर में 10वीं तथा 12वीं की उत्तरपुस्तिकाएं लेकर राजधानी चंडीगढ़ के समीपी जिले से भिवानी के लिए चला था। सभी परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं गाड़ी में लोड करवाई और उसके बाद गाड़ी पर तिरपाल लगा लिया।

उत्तरपुस्तिकाओं का रिकार्ड लेने के बाद कैंटर वहां से निकला। जब कैंटर गांव मुंढाल के समीप पहुंचा तो किसी वाहन चालक ने उत्तरपुस्तिकाओं वाले वाहन में धुआं निकलने की बात कही। धुआं निकलने की बात सुनते ही कैंटर चालक ने एकदम गाड़ी रोकी और कर्मचारी व चालक नीचे उतरकर गाड़ी में रखी उत्तरपुस्तिकाओं की तरफ लपकें। उस वक्त उत्तरपुस्तिकाओं के 2 बंडल सुलग रहे थे। चालक व कर्मचारी ने रेत डालकर आग को बुझाया। भिवानी शिक्षा बोर्ड में पहुंचने के बाद उत्तरपुस्तिकाओं की जांच की तो 10वीं कक्षा की करीब 12 से 14 तथा बाकी बारहवीं कक्षा उत्तरपुस्तिकाओं में आग से छेद हो चुके थे। छेद की वजह से इन उत्तरपुस्तिकाओं की मूल्याकंन होना असंभव लग रहा है।

शिक्षा बोर्ड के सचिव अनिल नागर से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि वे पिछले कई दिनों से फ्लाइंग में है। उनको इस बारे में जानकारी नहीं है। इस बारे में चेयरमैन से बात करने को कहा। चेयरमैन जगबीर सिंह ने कहा कि पहले हमें एफ.आई.आर. करवा लेने दो। साथ ही उन्होंने उत्तरपुस्तिकाओं के बंडल में आग लगने की पुष्टि करते हुए बताया कि गलती हुई है और जिन बच्चों की उत्तरपुस्तिकाओं को आग की लपटें लगी है। उनका विकल्प तलाशा जा रहा है।