हरियाणा: बच्चों की छुट्टियां खत्म-पढ़ाई शुरू, स्कूलों में फिर लौटी चहल-पहल

7/8/2019 8:13:43 PM

भिवानी/गोहाना (अशोक/सुनील): हरियाणा प्रदेश में पिछले 37 दिनों से चल रही गर्मियों की छुट्टियों के बाद आज प्रदेश के सभी सरकारी व प्राईवेट स्कूल खुल गए। स्कूलों में सुबह की प्रार्थना के बाद पढ़ाई का कार्य सुचारू तरीके से शुरू हो गया। एक जून से शुरू हुई गर्मियों की छुट्टियां 30 जून तक थी, परन्तु तापमान 44 से 48 डिग्री होने के चलते शिक्षा विभाग हरियाणा ने स्कूलों की छुट्टियां 7 जुलाई तक बढ़ा दी थी, ताकि गर्मी के प्रभाव के चलते स्कूली बच्चों को परेशानी न झेलनी पड़े।



सोमवार सुबह 7 बजे से स्कूलों की बसें व साईकिल पर जाते छात्र-छात्राएं सडक़ों पर चलते नजर आएं। जिसके चलते काफी चहल-पहल प्रदेश भर के स्कूलों में देखी गई। पीठ पर स्कूल का बस्ता लादकर छात्र-छात्राएं जैसे ही स्कूल में पहुंचे अध्यापकों ने उनका स्वागत करते हुए सुबह की प्रार्थना शुरू की तथा नियमित तरीके से पढ़ाई शुरू कर दी।



हालांकि स्कूल के बच्चों के चेहरों पर स्कूल की छुट्टियों के काम का दबाव जरूर था, जो छुट्टियों का काम पूरा नहीं कर पाएं थे। अध्यापक सुरेंद्र ने बताया कि 37 दिनों के बाद बच्चें व अध्यापक स्कूल में लौटे हैं। बच्चों के स्कूल में प्रवेश से एक दिन पहले स्कूल के कमरों की सफाई व पीने के पानी की टंकी की सफाई करवा दी गई है, अब नियमित तरीके से स्कूल लगेंगे, ताकि बच्चें अपने सिलेबस के कार्य को पूरा कर सकें।

गर्मियों की छुट्टी के बाद स्कूल खुलने पर पहुंचे बच्चों ने पहले दिन जमकर मस्ती की। स्कूल के बाहर भी बच्चे आपस में बात करते नजर आए। शिक्षकों ने पहले दिन बच्चों को मस्ती करने के साथ साथ पढ़ाई में ध्यान देने को कहा। शिक्षकों ने पहले दिन बच्चों को मस्ती करने के लिए छूट भी दी।

Shivam