दोहरे मोर्चे पर डटे हैं गृह व स्वास्थ्य मंत्री विज

4/4/2020 9:32:13 AM

अम्बाला (रीटा/सुमन) : कोरोना के खिलाफ छेड़ी गई मुहिम में गृह व स्वास्थ्य मंत्री होने के नाते जहां अनिल विज ने पूरे प्रदेश में सबसे आगे खड़े नजर आ रहे हैं, वहीं अपने विधानसभा क्षेत्र अम्बाला छावनी में हर जरूरतमंद के घर में राशन पहुंचाने का जो बीड़ा उन्होंने उठाया हुआ है वह अपने आप में एक मिसाल है। उनके कार्यकत्र्ताओं की फौज जिस तरह घर-घर जाकर लोगों को राशन मुहैया करवा रही है उससे लगता है की विज के रहते अम्बाला छावनी में कोई घर ऐसे नहीं रहेगा जिसका आटे का कनस्तर खाली रह जाए या फिर जिसके पास रोजमर्रा का खाने का सामान न हो।

नतीजतन अब तक 4000 से अधिक परिवारों यानि कि 20 हजार लोगों को लॉकडाउन के बाद से अभी तक एक सप्ताह का राशन वितरित किया जा चुका है। वहीं ये राशन वितरण समाजसेवियों की मदद से बिना किसी सरकारी सहायता के किया जा रहा है। इसी कड़ी में समाजसेवी विकास सिंगला, अमित सिंगला ने लगभग 2000 पैकेट यानी कि 8 हजार लोगों के लिए राशन गृह मंत्री अनिल विज को कैंट की अग्रवाल धर्मशाला में सौंपे। जिसे अब आगे जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जाएगा। 

दरअसल, विज इस समय दोहरे मोर्चे पर डटे हुए हैं। एक ओर स्वास्थ्य विभाग के मंत्री होने के नाते प्रदेश के हर अस्पताल, हर स्वास्थ्यकर्मी व हर मरीज को कोरोना के कहर के चलते कोई परेशानी न झेलनी पड़े इसकी उन्हें हर पल चिंता रहती है, वहीं दूसरी ओर लॉकडाऊन पूरी तरह से लागू हो इसके लिए पुलिस पर भी निगाह रखते हैं। अपने निवास पर बनाए गए कंट्रोल रूम से वह हर रोज हरियाणा भर में कोरोना की रोकथाम के लिए उनके विभाग द्वारा की जा रही कोशिशों का जायजा लेते हैं और जहां कोई कमी नजर आती है उसे दूर करने के लिए विभाग के आलाधिकारियों को निर्देश देते हैं।

हरियाणा की सीमा दिल्ली, पंजाब व उत्तर प्रदेश से सटी हुई है लेकिन कोरोना पॉजीटिव मरीजों की तादाद भी दिल्ली व उत्तर प्रदेश के मुकाबले में काफी कम है। आज अनिल विज से जब इस मामले में बातचीत की तो उन्होंने कहा कि उनकी कोशिश है कि प्रदेश से कोरोना जल्द से जल्द खत्म हो। उन्होंने कहा कि वैसे हरियाणा में कोरोना का असर अब कुछ कम होने लगा है लेकिन यदि जरूरत पड़ी तो सरकार लॉकडाऊन कुछ और दिनों के लिए बढ़ाने पर विचार कर सकती है। उन्होंने कहा कि यह मेरा वायदा है कि इस दौरान किसी को भी राशन, इलाज व अन्य किसी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने कहा कि कार्यकत्र्ताओं को निर्देश दिए गए हैं कि वे पार्टी व अपने-पराए की सोच से ऊपर उठकर निष्पक्ष भाव से सबकी मदद करें। इस संकट की घड़ी में हमारा मकसद सबकी मदद-सबका सहयोग होना चाहिए।

Isha