माता मनसा देवी मंदिर पहुंचे गृह मंत्री, बोले- आयुर्वेदिक चिकित्सा संस्थान का लाभ तीन राज्यों को मिलेगा

10/3/2022 9:37:11 PM

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने नवरात्रों के पावन अवसर पर अष्टमी के दिन अपने परिवार के सदस्यों के साथ माता मनसा देवी मंदिर में पहुंच कर पूजा अर्चना की तथा महामाई का आशीर्वाद लिया। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के नागरिकों की खुशहाली और समृद्धि के लिए मंगल कामना की। उन्होंने यज्ञशाला में आयोजित यज्ञ में पूर्ण आहुति भी दी। उन्होंने कहा कि माता मनसा देवी की अपार कृपा हम सब पर बनी रहे और हरियाणा राज्य सदैव उन्नति की ओर अग्रसर हो। महामाई हमारी सब की मनोकामनाएं पूरी करे। 

 

मंत्री विज ने कहा कि माता के दरबार में जो भी श्रद्धा भाव से आता है, माता अवश्य ही उनकी मनोकामनाएं पूरी करते है।  विशेषकर अश्विन मास के नवरात्रों के दौरान महामाई के प्रति श्रद्धालुओं का और भी अगाध श्रद्धा बढ़ जाती है और भारी संख्या में भक्तगण आकार अपना शीश नवाते है। अब तक लाखो लोगों ने श्रद्धा से माता के मंदिर में मत्था टेका है और उनकी मनोकामनाएं भी पूरी हुई है। माता मनसा देवी श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधाएं मुंह करवाई जा रही है।  पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि भाजपा की पूरी तैयारी थी तभी तो कुलदीप बिश्नोई का त्याग पत्र दिलवाकर चुनाव करवाया है। हमारी जीत सुनिश्चित है। 

 

 

इस अवसर पर  पूर्व विधायक लतिका शर्मा, गेल की पूर्व निदेशक श्रीमती बनतो कटारिया, श्राइन बोर्ड के प्रशासक एवं उपायुक महावीर कौशिक,  बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक बंसल, सचिव शारदा प्रजापति,  श्यामलाल बंसल, हरबंस सिंगला,  गृह मंत्री के भाई कपिल विज, भारती विज, अनु विज, शुभम विज, आरती विज, संजीव वालिया, बलकेश वत्स,सुरेंद्र तिवारी सहित कई अधिकारी एवं पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

 

अनिल विज ने बताया कि माता मनसा देवी परिसर में आयुष विभाग द्वारा प्रस्तावित एम्स के मुकाबले का एक विशाल आयुर्वेदिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बहुत बड़ी उपलब्धि है। इस परियोजना पर लगभग 270.50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें 250 बेड के आइपीडी अस्पताल के साथ आयुर्वेद उपचार, शिक्षा और अनुसंधान के लिए युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे। राष्ट्रीय स्तर के इस संस्थान से हर साल 500 से अधिक छात्र यूजी, पीजी और पीएचडी कर सकेंगे। सरकार का दावा है कि इसका निर्माण कार्य लगभग 24 माह में पूरा हो जाएगा। संस्थान में छात्रावास, स्टाफ क्वार्टर और गेस्ट हाउस जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए भू-तकनीकी जांच पूरी कर ली गई है। अवधारणा योजना, मास्टर प्लान और वास्तु चित्र को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्हों ने कहा कि देश में आयुष एवं योगा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और इससे बेहतर इलाज होता है। आयुष अनुसंधान के लिए विदेशों से भी एमओयू की पेशकश आ रही है जिससे रिसर्च के और बेहतर अवसर मिलेंगे। दो करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा ।उन्होंने कहा कि इस संस्थान से हरियाणा ही नहीं, बल्कि हिमाचल, पंजाब के साथ-साथ ट्राईसिटी के लगभग दो करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि इसके लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इस संस्थान की स्थापना के लिए श्राइन बोर्ड ने आयुष मंत्रालय को अपने परिसर में 20 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना की आधारशिला रखी थी जिस पर 278.66 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

        

 

 

Content Writer

Gourav Chouhan