माता मनसा देवी मंदिर सपरिवार पहुंचे गृह मंत्री अनिल विज, माता के चरणों में नवाया शीश

10/13/2021 10:16:25 PM

चंडीगढ़ (धरणी): हरियाणा के गृह निकाय व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज आज शाम को माता मनसा देवी खंडपीठ पहुंचे। अनिल विज के साथ उनके भाई-भाभियों व परिवार के सभी बच्चे भी आए हुए थे। इस अवसर पर अनिल विज ने पंजाब केसरी से एक्सक्लुसिव बातचीत में बताया कि माता मनसा देवी खंडपीठ सह परिवार आने की उनकी काफी समय से इच्छा थी। पिछले दिनों अनिल भी काफी अस्वस्थ भी रहे तथा कभी पीजीआई या कभी एम्स में उनका उपचार चलता रहा। अनिल विज के दोस्त सूरजपाल अम्मू भी उनके साथ इस अवसर पर मौजूद थे। 

अनिल विज ने बताया कि उन्होंने माता मनसा देवी मंदिर में अपने सभी शुभचिंतकों दोस्तों वह हरियाणा वासियों के लिए मंगलकमनाएं मांगी तथा माता रानी के दरबार में अनुरोध किया कि सभी स्वस्थ और तंदुरुस्त रहें। विज ने बताया कि माता मनसा देवी परिसर में आयुष विभाग के द्वारा एमस के मुकाबले का एक विशाल आयुर्वेदिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान हरियाणा सरकार जल्दी बनाएगी। उन्होंने कहा कि संस्थान के डिजिटल शिलान्यास का माता मनसा देवी कॉम्लेक्स के कार्यक्रम में सीधा प्रसारित किया गया। इस परियोजना पर लगभग 270.50 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इसमें 250 बेड के आइपीडी अस्पताल के साथ आयुर्वेद उपचार, शिक्षा और अनुसंधान के लिए युवाओं को बेहतर अवसर मिलेंगे। राष्ट्रीय स्तर के इस संस्थान से हर साल 500 से अधिक छात्र यूजी, पीजी और पीएचडी कर सकेंगे। सरकार का दावा है कि इसका निर्माण कार्य लगभग 24 माह में पूरा हो जाएगा। संस्थान में छात्रावास, स्टाफ क्वार्टर और गेस्ट हाउस जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी। 



उन्होंने कहा कि इसके लिए भू-तकनीकी जांच पूरी कर ली गई है। अवधारणा योजना, मास्टर प्लान और वास्तु चित्र को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश में आयुष एवं योगा के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं और इससे बेहतर इलाज होता है। आयुष अनुसंधान के लिए विदेशों से भी एमओयू की पेशकश आ रही है जिससे रिसर्च के और बेहतर अवसर मिलेंगे। दो करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस संस्थान से हरियाणा ही नहीं, बल्कि हिमाचल, पंजाब के साथ-साथ ट्राईसिटी के लगभग दो करोड़ लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि इसके लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। इस संस्थान की स्थापना के लिए श्राइन बोर्ड ने आयुष मंत्रालय को अपने परिसर में 20 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस परियोजना की आधारशिला रखी थी जिस पर 278.66 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। 



अनिल विज ने कहा कि माता मनसा देवी सभी व्यक्तियों की मन की इच्छाओं को पूरे करने वाली माता है सभी लोग पूरे श्रद्धा भाव से माता के चरणों में आते हैं तथा माता सबकी आज पूरी करती है। कोविड-19 से बच्चों को बचाने के लिए 2 साल से लेकर 18 साल तक के बच्चों के लिए वैक्सीन आने के मामले में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की जैसी गाइडलाइन होंगी वैसा हरियाणा में कार्य निवनन्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह नि:संदेह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है कोविड-19 से बच्चों को बचाने के लिए भारत में व्यक्ति तैयार कर ली है उन्होंने कहा की कोविड-19 से युवा वर्ग व बुजुर्गों को सुरक्षित रखने के लिए पहले ही वैक्सीन आ चुकी है तथा हरियाणा के अंदर दिन-रात वैक्सीनेशन का कार्य मेडिकल स्टाफ पूरा कर रहा है। अनिल विज ने इस अवसर पर अपने परिवार के साथ जहां माता रानी के पिंडी स्वरूप के दर्शन किए वहीं अनिल विज ने हवन यज्ञ भी किया।

Content Writer

Shivam