ऑनर किलिंग: जान देकर चुकानी पड़ी प्यार की कीमत (VIDEO)

3/12/2019 6:08:11 PM

टोहाना(सुशील सिंगला): प्रेम विवाह को कानुनी मान्यता मिले दशकों बीत चुके हैं, लेकिन सामाजिक मान्यता के लिए अभी भी प्रेमी जोड़े खतरे उठा रहे हैं। झूठी झुठी शान के लिए जानलेवा हमले समय-समय पर सामने आते रहे हैं। टोहाना थाना क्षेत्र में  भी एक ऑनर किलिंग का मामला सामने आया है। जिसमें लड़की के परिजनों द्वारा लव मैरिज करने से नाराज होकर लड़के की हत्या कर दी गई है।

प्रेमविवाह करने वाले युवक को बीते दिनयुवती के ताउ के लड़के ने अपने साथियों से मिलकर तेजधार हथियार से हमला कर दिया। जिसके बाद युवक फरार हो गए व युवक जिन्दगी व मौत के बीच जूझ रहा था। मृतक गुरमीत के दोस्त वीरेंद्र सिंह ने बताया कि गांव ललोदा वासी 27 वर्षीय गुरमीत ने 5 नवंबर 2018 को गांव नांगला की लड़की ज्योति के साथ लव मैरिज की थी। इस लव मैरिज से ज्योति के परिजन नाराज थे। जिस कारण गुरमीत और ज्योति ने लव मैरिज करने के बाद पुलिस सुरक्षा की मांग की थी और कई दिनों तक वह दोनों सेफहाउस में रहे, उसके बाद पटियाला चले गए।

कुछ दिन पहले ही गुरमीत व ज्योति अपने गांव ललोदा वापस आ गए। इस दौरान ज्योति के भाई ललोदा पहुंचे और गुरमीत को जान से मारने की धमकी दी। जिस पर थाना पुलिस ने केस दर्ज किया था और ज्योति के भाई को जेल भेज दिया था। उसके बाद भी गुरमीत को लगातार जान से मारने की धमकियां दी जा रही थी। 8 मार्च को जब गुरमीत अपने भाई मनजीत के साथ टोहाना जा रहा था तो दो बाइकों पर सवार होकर ज्योति के पास परिजन वहां पहुंच गए और गुरमीत व उसके भाई मंजीत को घेर लिया। 



आरोपितों ने गुरमीत पर हमला कर दिया और गंभीर रूप से चोट मारी, जिससे गुरमीत घायल हो गया। उसे गंभीर अवस्था में इलाज के लिए पहले टोहाना के सरकारी अस्पताल में दाखिल कराया गया लेकिन उनकी गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें इलाज के लिए चंडीगढ़ पीजीआई भेज दिया गया। पीजीआई चंडीगढ़ में भी उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। जिसके बाद गुरमीत के परिजन उसे इलाज के लिए 11 मार्च को अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ले आए। इलाज के दौरान गुरमीत ने दम तोड़ दिया। मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में रखा गया है।

ऑनर किलिंग केस: ग्रामीणों ने लगाया जाम, ' आरोपियों के पकड़े जाने पर ही होगा अंतिम संस्कार'

वहीं प्रेम विवाह करने वाले युवती लड़के के घर पर ही रह रही है पर भयभीत है। उसका कहना है उसके साथ इस परिवार को भी जान का खतरा बना हुआ है। लड़के के भाई मंदीप की शिकायत पर मामला दर्ज कर पुलिस ने आरोपी युवक को पकड़ कर दो दिन के रिमांड पर ले लिया है। पुलिस को दी जानकारी में मनदीप सिंह ने बताया कि उसके भाई गुरमीत ने 5नंबवर 2018को पास के गांव नांगला की युवती से प्रेम विवाह किया था। इसी कोर्ट मैरिज पर संबंध के लड़़की के ताऊ के लड़के ने जान से मारने की धमकी की दी थी, जिसके बारे में हमने सदर थाना में केस भी दर्ज करवाया था, जिससे रंजिश रखी जाने लगी। 

Shivam