ऑनर किलिंग: हरियाणा में दो दिन में तीन हत्याएं, कानून बनाने की मांग

2/23/2018 3:48:25 PM

चंडीगढ़(ब्यूरो): अखिल भारतीय जनवादी महिला समिति ने हरियाणा के विभिन्न जिलों में पिछले दो दिनों में तीन ‘ऑनर किलिंग’ हत्याओं को लेकर आज गहरा आक्रोश व्यक्त किया और मांग की कि इन घटनाओं को रोकने के लिए केंद्र सरकार तुरंत कड़ा कानून लेकर आए। जनवादी महिला समिति की राज्य महासचिव सविता व अक्ष्यक्ष शकुंतला जाखड़ के आज यहां जारी बयान में अनुसार पिछले दो दिन में हरियाणा में तीन युवाओं की बर्बर हत्याएं हुई हैं।

महेंद्रगढ़ जिला के गांव इसराना, सोनीपत जिला के गांव मंटिडू व झज्जर के लूक्सर गांव में इज्जत के नाम पर युवाओं को बेमौत मारा गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह की बर्बरता सय समाज के माथे पर कलंक है।

सविता के अनुसार इज्जत के नाम पर युवाओं की हत्याओं की जितनी घटनाएं सामने आ रही हैं, असल में तादाद उनसे कहीं ज्यादा है तथा बहुत सारी घटनाओं को अपराधिक आम सहमति से दबा दिया जाता है। 

शकुंतला के अनुसार राज्य सरकार व मुख्य धारा की राजनीतिक पार्टियां भी ऐसी निर्मम घटनाओं पर मुंह नहीं खोलते हैं और प्रशासन भी ठोस कार्रवाई करने से गुरेज करता है। जनवादी महिला समिति नेताओं ने ऐसे अपराधों को रोकने के लिए अलग से कानून बनाने की मांग करते हुए बताया कि संगठन ने 2013 में इस कानून का ड्राफ्ट बनाकर व लाखों हस्ताक्षर देशभर से एकत्रित करके तत्कालीन कानून मंत्री को दिए थे परंतु आज तक इस पर कानून नहीं बनाया गया है। 

उन्होंने कहा कि बहुत संघर्षों के बाद युवाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए कपल प्रोटक्शन होम्स का बजट भी हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी सरकार के आने के बाद काफी घटा दिया गया है। 

उन्होंने आरोप लगाया कि युवतियों की सुरक्षा के नाम पर खुद राज्य मशीनरी व दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा युवक-युवतियों के नागरिक अधिकारों पर हमले किए जा रहे हैं। उन्होंने न्होंने इन घटनाओं में शामिल सभी दोषियों को तुरंत गिरफ्तार करने और कड़ी से कड़ी सजा सुनिश्चित करने तथा महेन्द्रगढ़ जिले की सर्वाइवर युवती को समुचित सुरक्षा मुहैया कराने की मांग भी की।