बेरोजगारों को बेइज्जत किया जा रहा हरियाणा में: हुड्डा

2/24/2019 10:36:46 AM

अम्बाला(रीटा/सुमन): पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि बी.ए., बी.टैक, एम.बी.ए. व स्नातकोत्तर बेरोजगार युवकों को माली, चपरासी व कुक लगाकर उन्हें बेइज्जत किया जा रहा है। बेहतर रहता कि योग्यता के आधार पर नौकरी लगने तक उन्हें बेरोजगारी भत्ता देने का प्रावधान किया जाता।शनिवार को यहां पूर्व मंत्री निर्मल सिंह के निवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में बेरोजगारी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि कुछ महीने पहले स्टाफ  सिलैक्शन कमीशन द्वारा निकाली गई चतुर्थ श्रेणी की नौकरियों के लिए करीब 17 लाख युवाओं ने आवेदन किया। उन्होंने सरकार के मैरिट पर नौकरी देने के दावे को लेकर कहा कि प्रदेश में नौकरियां परचून की दुकान की तरह बेची जा रही हैं और इसमें कहीं कोई पारदॢशता नहीं है।

जब उनसे पूछा कि कांग्रेस के विधायकों ने आने वाले विधानसभा चुनावों में आपको मुख्यमंत्री का चेहरा बनाने की मांग की है, इस पर आपका क्या कहना है। उन्होंने कहा कि हमारे लोगों ने अपनी बात आलाकमान के पास रख दी है, आखिरी फैसला वहीं होना है। चुनावी मुद्दों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों की कर्ज माफी, बेरोजगारी व महंगाई इन चुनावों में सबसे बड़े मुद्दे होंगे। कर्मचारियों से ज्यादती, व्यापारियों पर जी.एस.टी. थोपने व कानून व्यवस्था जैसे कई मुद्दे भी इस बार हावी रहेंगे। पिछले 5 सालों में विकास के मामले प्रदेश में कुछ नहीं हुआ।

अनिल विज पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी राजनीतिक सोच शून्य है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार बदले की भावना से उनके खिलाफ  झूठे मुकद्दमे दर्ज कर रही है लेकिन यदि आगामी चुनावों में प्रदेश में यदि उनकी सरकार आती है तो वह बदले की भावना से काम नहीं करेंगे और न ही बेवजह किसी पर झूठे मुकद्दमे दर्ज नहीं किए जाएंगे। चंडीगढ़ पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ हमारा है और हम इसे लेकर रहेंगे। जल्द ही कांग्रेस छोड़कर गए कुछ नेता घर वापस लौटेंगे।

एक सवाल के जवाब में हुड्डा ने कहा कि हम चाहते थे कि लोकसभा व विधानसभा के चुनाव साथ-साथ हों। इसके लिए हमने विधानसभा के बजट सत्र में एक प्रस्ताव भी रखा था लेकिन मुख्यमंत्री ने उसे मंजूर नहीं किया। मौके पर कांग्रेस के आला नेता फूलचंद मुलाना, हरमोङ्क्षहद्र सिंह च_ा, निर्मल सिंह, अशोक मेहता, चित्रा सरवारा के अलावा विधायक कुलदीप शर्मा व करण सिंह दलाल भी मौजूद थे। 

Deepak Paul