हुड्डा की महारैली 18 को, नेतृत्व परिवर्तन नहीं हुआ तो विधायकों संग कांग्रेस को कहेंगे अलविदा!

7/29/2019 8:42:51 AM

फरीदाबाद (महावीर) : पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जंग का ऐलान कर दिया है। हुड्डा अपने समर्थक विधायकों के साथ 18 अगस्त को विशाल परिवर्तन महारैली का आयोजन करेंगे। सूत्रों के अनुसार 18 अगस्त से पूर्व यदि कांग्रेस हाईकमान ने प्रदेश में नेतृत्व परिवर्तन नहीं किया तो 18 अगस्त की रैली में ही हुड्डा अपने समर्थकों की मौजूदगी में कांग्रेस को अलविदा कह देंगे। हालांकि अधिकारिक तौर पर इस मामले पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा व उनके समर्थक विधायक खुलकर नहीं बोल रहे हैं लेकिन दबी जुबान में महापरिवर्तन रैली का मकसद सामने आ रहा है। हुड्डा के दिल्ली स्थित निवास पर आज प्रदेश कांग्रेस के हुड्डा सहित 13 विधायकों की मौजूदगी में यह निर्णय लिया गया। 

हरियाणा में कांग्रेस नेताओं के बीच चल रहा वाकयुद्ध अब निर्णायक दौर में पहुंच गया है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा व उनके समर्थक विधायक अब और अधिक इंतजार के मूड मेंं नहीं हैं। यही कारण है कि आज दिल्ली में हुड्डा के निवास पर हुड्डा सहित 13 विधायकों की बैठक में आर-पार की लड़ाई का निर्णय लिया गया। हालांकि हुड्डा इस मामले में अभी कुछ और इंतजार के मूड में थे परंतु उनके समर्थक विधायक अब इंतजार नहीं करना चाहते थे इसलिए सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि 4 अगस्त को रोहतक में हरियाणा के सभी कार्यकत्र्ताओं का सम्मेलन बुलाया जाएगा। 

उस सम्मेलन में 18 अगस्त की परिवर्तन महारैली की रूपरेखा तय करके रैली की जिम्मेदारियां दी जाएंगी। कार्यकत्र्ता सम्मेलन भी रोहतक में बुलाया गया है और महारैली का आयोजन भी रोहतक में ही होगा। लगभग 3 घंटे से भी अधिक हुड्डा के निवास पर चली विधायकों की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि यदि कांग्रेस 18 अगस्त से पूर्व परिवर्तन कर देती है तो यह रैली कांग्रेस का चुनावी शंखनाद बन जाएगी और यदि कांग्रेस ने 18 अगस्त से पूर्व प्रदेश नेतृत्व में परिवर्तन नहीं किया तो सूत्रों अनुसार हुड्डा अपने समर्थकों की मौजूदगी में कांग्रेस को अलविदा कह देंगे। 

कांग्रेस को अलविदा कहने के बाद क्या रणनीति बनाई जाएगी, उस बारे में अभी निर्णय नहीं लिया गया है लेकिन सूत्रों के अनुसार नई पार्टी के गठन से भविष्य की राजनीति को अंजाम दिया जाएगा। 

13 विधायक, 70 पूर्व विधायक भी छोड़ेेंगे पार्टी
भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अनुरूप यदि प्रदेश में कांग्रेस ने नेतृत्व परिवर्तन नहीं किया तो 18 अगस्त को जहां भूपेंद्र सिंह हुड्डा पार्टी को अलविदा कहेंगे वहीं उनके साथ कांग्रेस के 12 वर्तमान विधायक और 70 पूर्व विधायक तथा 4 पूर्व सांसद भी कांग्रेस का दामन छोड़ देंगे। सूत्रों अनुसार हुड्डा गुट ने अब अपनी रणनीति तैयार कर ली है। गौरतलब है कि राहुल गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को 25 जुलाई के आस-पास नेतृत्व परिवर्तन का आश्वासन दिया था लेकिन कांग्रेस अभी परिवर्तन के मूड में शायद नजर नहीं आ रही है।

दूसरी तरफ विधानसभा चुनावों में काफी कम वक्त रह गया है। इन परिस्थितियों में हुड्डा गुट के पास इंतजार करने के लिए वक्त नहीं है। इसलिए हुड्डा व उनके समर्थक विधायकों ने यह रास्ता अख्तियार किया है कि यदि 18 अगस्त तक पार्टी कोई फैसला ले लेती है तो ठीक नहीं तो 18 अगस्त को पार्टी छोडऩे का निर्णय ले लिया जाएगा। हालांकि औपचारिक रूप से अभी ऐसी घोषणा नहीं की गई है लेकिन सूत्रों के अनुसार बैठक में यही रणनीति बनी है।  

Edited By

Naveen Dalal