पलवल जिला के उपमंडल होडल में बनाया गया बागवानी उत्कृष्टता केंद्र

8/26/2018 3:10:39 PM

पलवल(दिनेश कुमार): पलवल जिला बागवानी अधिकारी डा. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की आय दोगुणी करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। सीएम घोषणा के अनुसार पलवल जिला के उपमंडल होडल में एकीकृत बागवानी विकास मिशन के अंर्तगत बागवानी उत्कृष्टता केंद्र बनाया गया है। केंद्र में एक हाईटेक सेंटर बनाया गया है जिसमें सब्जियों की पौध तैयार करनी शुरू कर दी गई है। हाईटेक सेंटर में 15 दिनों के भीतर 2 लाख  सब्जियों की पौध तैयार कर किसानों को दी जाएगी। 

पौधे तैयार करने की एवज में किसानों से 60 पैसे से लेकर 80 पैसे तथा एक रूपए तक चार्ज किया जाएगा। हाईटेक सेंटर में फिलहाल रंगीन शिमला मिर्च,खीरा की पौध तैयार की जा रही है।  पलवल जिले की तीन किसानों ने शिमला मिर्च व खीरा के लगभग दस हजार पौधे तैयार करने के लिए ऑर्डर दिया है। सेंटर में पौध तैयार कर किसानों को दे दी जाएगी। डा. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि बागवानी उत्कृष्टता केंद्र पलवल जिले के किसानों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। 

इसके अलावा मेवात, गुरूग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिला की सीमा से लगते हुए उत्तरप्रदेश के किसानों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा। बागवानी उत्कृष्टता केंद्र में 3 पॉली हाऊस बनाए गए है। जिनमें 2 के अंदर अंग्रेजी गुलाब और 1 के अंदर खीरा लगाया जाएगा। इसके अलावा 3 नेट हाऊस बनाए गए है। जिनमें खीरा उगाया जाएगा। केंद्र में कैंचुआ खाद बनाने की यूनिट लगाई गई है। जिसमें जैविक खाद तैयार करके सब्जियों व पौधों में डाला जाता है।  उन्होंने बताया कि एक एकड़ में अमरूद का बाग लगाया है। अमरूद में हिसार सफेदा नाम की वैरायटी लगाई गई है। 

वहीं एक एकड़ भूमि में बारहमासी नीबू का बाग लगाया गया है। इसके अलावा डेढ एकड़ में बेर की चार किस्में लगाई है ताकि दूसरे जिलों से आने वाले किसानों फलों के बारे में बताया जा सकें कि इस प्रकार के फलदार पौधे अपने खेतों में लगाकर किसान अपनी आमदनी को बढा सकता है। बागवानी उत्कृष्टता केंद्र में आसपास के किसानों को दस दिनों से लेकर 30 दिनों तक सब्जियों व फलों की खेती करने बारे प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

डा. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि बागवानी उत्कृष्टता केंद्र में एक कोल्ड स्टोर बनाया गया है। जो पूर्ण रूप से सोलर सिस्टम से चलता है। जिसे लगाने के लिए 50 प्रतिशत अनुदान विभाग द्वारा दिया जा रहा है। कोल्ड स्टोर में किसान सब्जी को दो दिन से लेकर दो महीने तक रख सकता है। कोल्ड स्टोर का तापमान 2 डिग्री से लेकर 16 डिग्री तक मेनटेन किया जा सकता है। इस कोल्ड स्टोर में 5 मैट्रिक टन सब्जियां रख सकते है। बाजार में सब्जियों के अच्छे दाम मिलने पर आगामी दिनों में सब्जियों को बेच सकते है।  


 

Rakhi Yadav