HSEB की नई पहल: काेराेना के बारे में जागरुक करने के लिए आयोजित की जाएगी क्विज प्रतियोगिता

5/1/2020 3:35:13 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने लॉकडाऊन के दौरान नई पहल शुरू करते हुए कोविड-19 के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए क्विज कांटेस्ट आयोजित करने का निर्णय लिया हैं। इस बारे में शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. जगबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित इस क्विज कांटेस्ट व सामान्य ज्ञान परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। इसका उद्देश्य न केवल कोरोना के प्रति जागरूक करना, बल्कि लोगों के सामान्य ज्ञान में वृद्धि भी करना हैं। 

चेयरमैन ने बताया कि इस परीक्षाओं का आयोजन तीन वर्गो के तहत किया जाएगा, जिसके प्रथम वर्ग में छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थी, दूसरे वर्ग में 9वीं व 10वीं के व तीसरे वर्ग में 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थी हिस्सा ले सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस क्विज प्रतियोगिता में विजेता 10 प्रतिभागियों को शिक्षा बोर्ड द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन परीक्षाओं को बोर्ड वैबसाईट के माध्यम से दिया जा सकेगा तथा इस प्रतियोगिता में सभी सरकारी, प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। 

प्रतियोगिताओं में उनके सामान्य ज्ञान की परीक्षा आयोजित होंगी। इसके लिए इसी सप्ताह ऑनलाइन परीक्षा बोर्ड वैबसाईट के माध्यम से दी जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में कोविड-19 पर आधारित प्रश्र भी पूछे जाएंगे। मई के पहले पखवाड़े में आयोजित होने वाली परीक्षा में न केवल हरियाणा, बल्कि देश भर के विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। 

Edited By

Manisha rana