दरोगा के साथ 1 रुपए शगुन में हुई HSSC अध्यक्ष की बेटी की शादी, दहेज के 7 लाख किए दान

2/20/2024 10:02:28 PM

चंडीगढ़/ यमुनानगर(चंद्र शेखर धरणी): हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग(HSSC) के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी की बेटी गरिमा भारती का विवाह बुधवार को यमुनानगर के गांव खदरी में संपन्न हुआ। गरिमा भारती का विवाह हरियाणा पुलिस में कार्यरत्त उप निरीक्षक(SI) गौरव छौक्कर सुपुत्र कृष्ण छौक्कर ग्राम किवाना (पानीपत) के साथ सम्पन्न हुआ। यह विवाह समारोह यमुनानगर सहित पूरे हरियाणा में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

इस विवाह में वर पक्ष की तरफ से एक रुपये दहेज लेने की इच्छा प्रकट की गई थी और हुआ भी ऐसा ही। वर पक्ष ने जहां दहेज के रुप में एक रुपया और दो नारियल स्वीकार किए, वहीं वधु पक्ष वाले जो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन के रुप में कार्यरत्त हैं भोपाल सिंह खदरी ने इस परम्परा को और भी आगे बढ़ा दिया। उन्होंने बेटी की शादी में देने वाले दहेज के 7.50 लाख रुपये कन्या गुरुकुल देवघर को दान कर दिया। खदरी ने दहेज के पैसे दान कर देश-प्रदेश तथा समाज में एक मिशाल पैदा कर दी। जिसकी चारों तरफ सराहना हो रही है।  

शादी समारोह में शामिल प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस पहल के लिए भोपाल सिंह खदरी की पीठ थपथपाई और समाज को इससे प्रेरणा लेने की बात की। इस शादी समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी, विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चन्द गुप्ता, बिजली मंत्री रणजीत चौटाला, शिक्षा मंत्री कंवरपाल, आरएसएस प्रांत प्रचारक विजय कुमार, हरियाणा लोक सेवा आयोग के चेयरमैन आलोक वर्मा, हरियाणा विधानसभा के दर्जनों सदस्य,  प्रधानमन्त्री के ओएसडी समेत आईएएस, आईपीएस अधिकारी भी मौजूद शामिल रहे।  

इस मौके पर खदरी ने कहा कि बेटियां अभिशाप नहीं वरदान है सिर्फ सोच बदलने की आवश्यकता है। वर्षों से यह सोच रही है कि जब घर में बेटी पैदा होती है तो दहेज की चिंता परिवार को, भात भरने की चिंता मामा-नाना पक्ष को और इज्जत की चिंता रहती है। मगर इस आधुनिक समाज में  लोगों को सोच बदलने की जरूरत है। बेटियां बोझ नहीं वरदान हैं।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal