मानवता को ताक पर रख HSVP ने तोड़ी झुग्गियां; 3 दिन के नवजात से छीना घर, सर्द रात में 20 परिवारों का जीना दूभर

12/16/2023 6:13:22 PM

रेवाड़ी(महेंद्र भारती): शहर के बावल रोड पर सड़क किनारे झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब परिवार बेघर हो गए हैं। यहां शुक्रवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण ने मानवता को ताक पर ऱखकर अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की। इन सर्द रातों में लगभग 20 परिवारों के पास सिर छुपाने की जगह भी नहीं है। क्योंकि HSVP के बुलडोजर के पंजे ने इनके असियाने तबाह कर दिए। इन झुग्गियों में रहने वाले परिवारों को समान हटाने तक का भी मौका नहीं दिया। जिसके चलते 20 से ज्यादा परिवारों ने खुले आसमान तले रात गुजारी।

3 दिन के नवजात से HSVP ने छीना घर

HSVP की इस कार्रवाई के बाद ठंढ का कहर उस नवजात को झेलना पर जिसने कुछ ही दिन पहले आंखे खोली थी। 10 डिग्री सेल्सियस तापमान में रात भर उस महिला ने भी ठिठुरते हुए रात निकाली, जिसने 3 दिन पहले ही बेटी को जन्म दिया था। रात को महिला को जब अस्पताल से घर आई तो घर जैसा कुछ था ही नहीं। जिस झुगी-झोपड़ी में उसका परिवार रहता था उसको तो दिन में ही पीले पंजे ने धराशाही कर दिया था। झोपड़ी के साथ ही खाने पीने का सामान व सर्दी के कपड़े भी बुलडोजर की कार्रवाई में जमींदोज हो गया था। पीड़ित परिवार  1 घंटे की मोहलत मांगता रहा, लेकिन अधिकारियों ने बड़ी निर्दयता से सब कुछ तबाह करने का आदेश बुलडोजर को दे दिया। शायद लोहे की मशीन का कलेजा इस मंजर से कांप जाता। लेकिन अधिकारियों का कलेजा नहीं पसीजा।  

 

सिर्फ गरीबों पर चलता प्रशासन का पीला पंजा

HSVP की इस कार्रवाई पर कई सवाल भी खड़ होते हैं। इन झुग्गियों के पास ही  दर्जनों नर्सरी चलने वाले लोगो नें अवैध कब्जा किया हुआ है, लेकिन विभाग की नजरें इधर जाती ही नहीं। यही नहीं विभाग की बेस कीमती जमीन पर लोगों ने काफी समय से अतिक्रमण किया हुआ है, लेकिन विभाग ने आज तक अगर कोई कार्रवाई की है तो सिर्फ झुग्गी  -झोपड़ी वालों के खिलाफ ही की है। विभाग की जमीन पर अतिक्रमण कर लाखों के वारे न्यारे करने वालों के खिलाफ आज तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई। एक तरफ तो सरकार जरूरतमंदों के लिए रैन बसेरे लगा रही है। वहीं सर्दी में गरीबों के आशियानों को उजाड़ा जा रहा है। यह अस्थाई अतिक्रमण है। जबकि शहर में कई प्रभावशाली लोगों ने पक्के निर्माण करके अवैध कब्जा कर रखा है। वहां पर विभाग की नजरें क्यों नहीं जाती है।

मोहलत को गिड़गिड़ाता रहा परिवार, समय का मोहताज था प्रशासन

इन बीस परिवारों के लिए शुक्रवार का दिन और रात बेहद कठिन हो गया, जब शुक्रवार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट और पुलिसबल के साथ पहुंची एचएसवीपी की टीम ने झुग्गी-झोपड़ी पर बुलडोजर चलाना शुरू कर दिया। इस दौरान झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों को अपना सामान तक निकालने का मौका नहीं मिला। इस बीच झोपड़ी में रहने वाले लोग अधिकारियों के आगे कुछ समय देने की मांग करते रहे, लेकिन विभाग की कार्रवाई जारी रही। जिस समय विभाग ने कार्रवाई शुरू की उस दौरान झोपड़ी में एक वो महिला भी थी, जिसने 3 दिन पहले ही बच्ची को जन्म दिया था। इसके माता-पिता भी कार्रवाई को रोकने की गुहार लगाते रहे। पूरी जमीन को साफ करने के बाद अधिकारी वहां से निकल गए, लेकिन गाड़िया लोहारों ने अपना डेरा यहीं डाले रखा। पूरी रात इन्हें खुले आसमान तले ही गुजारी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 

Content Editor

Saurabh Pal