तीसरी आंख की निगरानी में हो रही HTET परीक्षा, 543 केंद्रों में लगे 8800 CCTV(Video)

12/23/2017 5:59:05 PM

भिवानी(अशोक भारद्वाज): प्रदेश सरकार एवं हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की साख का सवाल बनी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा आज हाईटैक इंतजामों के बीच शुरू हुई। इस बार की परीक्षाअों की निगरानी तीसरी आंख कर रही है। पहली बार किसी शिक्षा बोर्ड ने इतने व्यापक पैमाने पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए परीक्षाअों की लाइव निगरानी रखने का काम किया। 

कंट्रोल रूम से रखी जा रही परीक्षार्थियों पर नजर
परीक्षार्थी चाहे सिरसा, हिसार, पंचकूला या प्रदेश के किसी भी जिले में परीक्षा दे रहा है लेकिन उस पर नजर भिवानी से रखी जा रही है। परीक्षार्थियों पर भिवानी बोर्ड मुख्यालय पर बनाए गए कंट्रोल रूम से निगरानी की जाएगी। हरियाणा में 23 अौर 24 को हो रही HTET की परीक्षा इस बार कड़े इंतजाम किए गए हैं। बोर्ड ने हर परीक्षा केंद्र पर 16 सीसीटीवी कैमरे अौर 15 जैमर्स लगाए गए हैं। परीक्षा केंद्र में आने से लेकर बाहर जाने तक परीक्षार्थियों पर अधिकारियों द्वारा लाइव निगरानी रखी जा रहा है। 

प्रदेश भर में बने 543 परीक्षा केंद्रों में लगे 8800 CCTV 
प्रदेश भर में बने 543 परीक्षा केंद्रों पर 8800 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही हैं। इसके अलावा हर केंद्र में 16 कैमरे व 15 जैमर लगे हैं। 342 उड़नदस्ते परीक्षा की निगरानी कर रहे हैं। पहले दिन लेवल तीन यानी पीजीटी की परीक्षा का आयोजन किया गया। जिसमें 128 हजार के करीब परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं। 

हर जिले में बने हैं केंद्र
उल्लेखनीय है कि गत वर्षों में एचटेट के पश्न पत्र लीक होने की वजह से बोर्ड की साख पर बट्टा लगा था। इस बार प्रदेश के हर जिला मुख्यालय में केंद्र बनाए गए हैं। इस बार की खास बात ये है कि परीक्षार्थियों को कोसों दूर नहीं बल्कि नजदीक ही परीक्षा देने जा रहे हैं। पहले कांग्रेस सरकार के दौरान ब्लैकलिस्टेड सात जिलों में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे।

परीक्षार्थियों की लग रही बायोमैट्रिक हाजिरी
बोर्ड अध्यक्ष डॉ.जगबीर सिंह व सचिव धीरेन्द्र खड़गटा ने बताया कि परीक्षाएं लाईव निगरानी में रही हैं। हर बच्चे की बायोमैट्रिक हाजिरी लगाई जा रही है ताकि प्रतिरूपण के मामले न हों। साथ ही इस बार हर जिले के प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी भी मुस्तैद हैं।