हरियाणा में 2 और 3 दिसंबर को होगी HTET परीक्षा, फॉर्म भरने से पहले यहां जान लीजिए सभी नियम-कायदे

10/30/2023 7:45:33 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : हरियाणा प्रदेश में अध्यापक बनने के लिए जरूरी परीक्षा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 की तिथियों की घोषणा आज बोर्ड ने कर दी है। ये परीक्षाएं दो व तीन दिसंबर को आयोजित होंगी। इसके साथ ही शिक्षा बोर्ड ने 30 अक्तूबर सांय 6 बजे से 10 नवंबर तक पात्रता परीक्षा के ऑनलाईन फॉर्म भरने के लिए पोर्टल को खोल दिया है। अध्यापक पात्रता परीक्षाएं अबकी बार हर जिला मुख्यालयों पर आयोजित करवाई जाएंगी। इन परीक्षाओं में दो से तीन लाख परीक्षार्थियों के बैठने की संभावनां है। यह जानकारी बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव एवं बोर्ड सचिव ज्योति मित्तल ने सोमवार को बोर्ड परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी। 

पत्रकार वार्ता में जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव एवं बोर्ड सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि एचटेट परीक्षा को नकल रहित संचालित करवाए जाने व परीक्षाओं में कोई अनियमित्ता ना हो इसके लिए बोर्ड प्रशासन द्वारा परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरा, बायोमैट्रिक, जैंबर सहित अन्य जरूरी व्यवस्था भी की गई है। इसके अलावा प्रश्र पत्र पर क्यूआर कोर्ड व हिडन फीचर्स भी अंकित करवाए जाएंगे, ताकि परीक्षा पूरी तरह से नकल रहित संचालित हो सके। 

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव व बोर्ड सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 लेवल-1 पीआरटी, लेवल-2 टीजीटी व लेवल-3 पीजीटी की परीक्षाएं 2 व 3 दिसंबर को होगी। उन्होंने बताया कि 2 दिसंबर को लेवल-3 की परीक्षा सायं 3 बजे से साढ़े 4 बजे तक तथा 3 दिसंबर को लेवल-2 की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक व लेवल-1 की परीक्षा सायं 3 बजे से साढ़े बजे तक आयोजित करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि एचटेट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट पर 30 अक्तूबर से उपलब्ध करवा दिए गए हैं, जो कि 10 नवंबर तक रहेंगे। 

उन्होंने बताया कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु अभ्यार्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे एक हजार रूपये, दो लेवलों के लिए 1800 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए 2400 रूपये शुल्क भरना होगा। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की आरक्षित कैटैगरी के लिए अभ्यार्थियों के लिए फॉर्म की फीस आधी रखी गई है। उन्होंने बताया कि अभ्यार्थी अपने विवरण, फोटो, हस्ताक्षर, अंगूठें का निशान, लेवल,  विषय के चयन, जाति वर्ग, दिव्यांग श्रेणी व गृह राज्य में 11 से 12 नवंबर तक ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि एचटेट परीक्षा का रिजल्ट अबकी भी बार भी रिकॉर्ड समय दो से तीन सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा। बोर्ड सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा एचटेट परीक्षा के लिए पहली बार चैटबॉक्स की सुविधा मुहैया करवाई गई है, जहां पर परीक्षार्थी एचटेट परीक्षा के फॉर्म भरने से संबंधित किसी भी समस्या को बोर्ड प्रशासन के समक्ष रख सकता है। उन्होंने बताया कि परीक्षा से संबंधित जरूरी जानकारी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की वेबसाइट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Mohammad Kumail