Exam Alert! एचटेट परीक्षाएं आज से शुरू, बोर्ड ने सफल आयोजन के लिए की पूरी तैयारी

11/16/2019 2:45:22 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज): हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा 16-17 नवंबर को भावी अध्यापकों की एचटेट की परीक्षा का आयोजन किया जाना है। पूरे प्रदेश में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी शिक्षा बोर्ड एचटेट परीक्षाओं का आयोजन करवा रहा है। जिनमें करीब दो लाख 83 हजार भावी अध्यापकों ने आवेदन किया हुआ है। प्रदेश भर में दोनों दिन ये परीक्षाएं 956 परीक्षा केन्द्रों पर होंगी। बता दें कि पहली बार ये परीक्षाएं गृह जिलों में हो रही हैं।

बोर्ड ने बिना किसी बाधा के परीक्षा संपन्न करवाने के लिए हर परीक्षा केन्द्र पर पुलिस बल, अपनी टीमें तथा सीसीटीवी और जेमर के अलावा वीडियो रिकॉर्डिंग का प्रबंध किया है। परीक्षा केन्द्रों के बाहर धारा-144 लागू रहेगी। हर जिला के डीसी, एसपी, एसडीएम, जिला शिक्षा अधिकारियों जैसे आला अधिकारी निगरानी रखेंगे।



बोर्ड चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने भी प्रदेश भर के अधिकारियों को निर्देश दे रखे हैं कि परीक्षा में किसी प्रकार की चूक न इसके लिए व्यापकप्रबंध किए गए है। बोर्ड चैयरमेन ने बताया कि बक्सों में पेपर होंगे जिसकी 2 चाबी होंगी। दोनों चाबी अलग अलग अधिकारियों के पास होंगी। पुलिस बल के साथ-साथ अन्य अधिकारी भी नकल रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।



परीक्षा की सुरक्षा बनी रहे इसके लिए सीसीटीवी लगाए गए है साथ ही बोर्ड के अंदर एक कमरा बनाया गया है जो कि कंट्रोल रूम होगा। कंट्रोल रूम से सभी सेंटर को जोड़ा जाएगा ताकि नकल होने पर तुरंत इसकी जानकारी अधिकारी को मिल सकेगी। परीक्षा के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल रोकने के लिए जैमर का प्रयोग किया गया है।


Shivam

Related News