पंचायत चुनाव के चलते HTET की तारीखों में हुआ बदलाव, 12 व 13 नवंबर को आयोजित होनी थी परीक्षा

10/19/2022 4:00:12 PM

भिवानी(अशोक): हरियाणा में 12 व 13 नवंबर को आयोजित होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा(एचटेट) के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। दरअसल प्रदेश के 9 जिलों में 12 नवंबर को ही पंचायत चुनाव के लिए मतदान होना है। इसे देखते हुए एचटेट की तारीखों में बदलाव कर दिया गया है। हालांकि अभी तक परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि 13 नवंबर को होने वाली लेवल-1 पीआरटी तथा लेवल-2 पीजीटी की परीक्षा पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार होगी, जबकि 12 नवंबर को होने वाली परीक्षा को 14 नवंबर को आयोजित करवाया जा सकता है।

 

नई तारीखों को लेकर पुख्ता तौर पर नहीं हुआ कोई ऐलान

 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन वीपी यादव ने बताया कि पंचायत चुनाव के कारण एचटेट परीक्षा की तारीखों में अधिक बदलाव ना करके एक-दो दिन आगे पीछे करने पर मंथन किया गया है। इसे लेकर शिक्षा मंत्री तथा बोर्ड की कमेटी मीटिंग में विचार-विमर्श करने के बाद ही अंतिम फैसला लेगी। हालांकि परीक्षाओं को एक-दो दिन आगे-पीछे जरूर किया जा सकता है तथा पूर्व निर्धारित तिथियों के एक-दो दिन आस-पास ही परीक्षाएं लेने पर विचार चल रहा है। उन्होंने एचटेट परीक्षार्थियों से अपील की है कि वे अपनी तैयारियां पूर्व निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही रखे। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि हर परीक्षार्थी को अपनी परीक्षा के लिए हमेशा तैयार ही रहना चाहिए। वहीं अभी तक परीक्षा की नई तारीखों को लेकर पुख्ता तौर पर कोई ऐलान नहीं किया गया है।

 

3 लाख 5 हजार अभ्यर्थी देंगे एचटेट की परीक्षा

 

बता दें कि अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए 3 लाख 5 हजार के ज्यादा आवेदन प्राप्त हुए हैं।  इनमें से लेवल-1 पीआरटी के लिए 60,794 और लेवल-2 टीजीटी के लिए एक लाख 49 हजार 630 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। वहीं लेवल-3 पीजीटी के लिए 95 हजार 493 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है, जिनकी परीक्षाएं 12 व 13 नवंबर की बजाए 13 व 14 नवंबर को करवाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

 

गौरतलब है कि 12 नवंबर को हरियाणा प्रदेश के 9 जिलों अंबाला, दादरी, गुडग़ांव, करनाल, कुरूक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और सोनीपत में पंच व सरपंच पदों के लिए चुनाव होने है।  इसलिए पहले से ही परीक्षा आयोजित करने को लेकर जारी तारीखों में बदलाव करने की आवश्यकता पड़ी। 

 

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Gourav Chouhan