प्रसिद्ध अस्पताल के नाम से फेसबुक पर हो रही मानव अंगो की तस्करी(Video)

12/27/2017 7:30:26 PM

गुरूग्राम(सतीश): साइबर सिटी गुरुग्राम में सोशल साइट्स के सहारे मानव अंग के कारोबार का मामला सामने आया है। शहर में मानव अंग तस्करों के सक्रिय होने की सूचना ने गुरुग्राम पुलिस की नींद उड़ा दी है। मंगलवार को सदर थाना पुलिस ने मेदांता अस्पताल के डॉक्टर की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस के मुताबिक, मेदांता अस्पताल के न्यूरोसाइंस विभाग के डॉक्टर अब्दुल मुनीम ने पुलिस को दी लिखित शिकायत में आरोप लगाया है कि, उनके नाम से फर्जी फेसबुक एकाउंट बनाया गया है और इस फेसबुक पर मेदांता अस्पताल वाली प्रोफाइल फोटो लगाई गई है।  इतना ही नहीं सोशल साइट्स के माध्यम से लोगों को किडनी व अन्य मानव अंग 4.5 लाख यूएस डॉलर (करीब 2.88 करोड़) में बेचने के लिए संपर्क करने को कहा जा रहा है।

शिकायतकर्ता डॉ. अब्दुल मुनीम मेदांता अस्पताल में न्यूरोसाइंस विभाग में कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि, करीब एक महीने पहले वह फेसबुक देख रहे थे कि वहां उन्हें 4.5 लाख यूएस डॉलर में किडनी खरीदने से संबंधित एक पेज दिखाई दिया। इस पर उन्होंने क्लिक कर देखा तो पाया कि उनके ही नाम पर फेसबुक पेज बनाया गया था। मेदांता अस्पताल के नाम के साथ-साथ उनकी फोटो व जानकारी भी फेसबुक पर अस्पताल की वेबसाइट से लेकर अपडेट की गई थी। 

उन्होंने बताया कि, इसमें एक व्यक्ति द्वारा ईमेल आईडी व मोबाइल नंबर अपडेट कर इच्छुक व्यक्ति से संपर्क करने को कहा गया है। डॉ. अब्दुल मुनीम ने डीसीपी क्राइम को शिकायत देकर उनके नाम का गलत इस्तेमाल करने व मानव अंग तस्करी होने की आशंका जताई है। पुलिस ने डॉक्टर की शिकायत को साइबर सेल से जांच कराई जांच में मामला सही पाए जाने के बाद गुरुग्राम के सदर थाना में आइटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर गहन तफ्तीश कर रही है।