शहर में घूम रहे सैंकड़ों बेसहारा पशुओं को गौशालाओं में नहीं मिल रहा आश्रय

11/22/2019 2:29:58 PM

शाहाबाद मारकंडा (अरुण): हरियाणा सरकार ने गौ संरक्षण कानून बनाया और गौकशी पर भी रोक लगा दी लेकिन खुलेआम जी.टी.रोड, बाजारों व सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं के लिए न तो छत है और न ही खाना। इन बेसहारा पशुओं को गौशालाओं में भी स्थान नहीं मिल पा रहा। शहर की सड़कों को बेसहारा पशुओं से आजाद करवाने का जिम्मा नगरपालिका प्रशासन का है लेकिन न.पा. अधिकारियों ने पिछले लंबे समय से इन बेसहारा पशुओं को गौशालाओं में पहुंचाने में कोई रूचि नहीं दिखाई। 

समस्या तब खड़ी होती है जब यह आवारा पशु शाहाबाद लाडवा रोड, शाहाबाद बराड़ा रोड, जी.टी. रोड पर जमा हो जाते हैं और इन पशुओं का रंग काला होने के कारण यह दिखाई नहीं पड़ते और अनेक वाहन टकरा जाते हैं जिससे वाहनों के दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। अनेक लोग व वाहन इनकी चपेट में आने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो चुके हैं। यह आवारा पशु आपस में लड़-लड़ कर घायल हो चुके हैं और गली मोहल्लों में यह आम जनता के लिए जानलेवा साबित हो रहे हैं। शहर में घूम रहे पशुओं को इधर-उधर भटकने के लिए छोड़ दिया गया है और यह कभी भी ङ्क्षहसक हो सकते हैं जिससे आस पास खड़े लोगों के लिए खतरा बन जाते हैं।बेसहारा पशुओं के लिए जब कुछ खाने के लिए उपलब्ध नहीं होता तो वह दिनभर कूड़े के ढेर व डस्टबिनों में मुंह मारते हैं और अपनी भूख मिटाने के लिए आपस में घमासान करते हैं। 

बेहसहारा पशुओं की लड़ाई में शहरवासी काफी नुक्सान उठा चुके हैं क्योंकि जब यह पशु आपस में लड़ते हैं तो आसपास की दुकानों को नुक्सान पहुंचता है और आसपास खड़े वाहन भी इनकी चपेट में आकर टूट जाते हैं।जब इस बारे न.पा. प्रधान बलदेव राज चावला से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बेसहारा पशुओं से शहरवासियों को छुटकारा दिलाने के लिए जल्द ही अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुछ नगरपालिका कर्मचारियों की ड्यूटियां लगाई गई हैं  जो शहर में आवारा पशुओं को छोडऩे वालों पर नजर रख रही है। उन्होंने जनता से अपील की है कि वह भी प्रशासन का सहयोग करंे तथा जल्द ही एक शैड का निर्माण करवाकर घूम रहे गौवंश को इसमें रखा जाएगा।

Isha