हरिगढ़ किंगन के सैंकड़ों परिवारों ने लगाया जाम, सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन(video)

3/10/2018 8:51:03 AM

गुहला चीका(ब्यूरो): उपमंडल के गांव हरिगढ़ किंगन में बी.पी.एल. परिवारों के 100-100 वर्ग गज के प्लाटों को लेकर सैंकड़ों लोगों ने चीका-पिहोवा मार्ग पर जाम लगाकर सरकार व प्रशासन के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। जाम लगने की सूचना पाकर चीका थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह भी मौके पर पहुंचे और प्रदर्शनकारियों से जाम खोलने की गुहार लगाई लेकिन प्रदर्शनकारी प्लाटों के कब्जे को लेकर अपनी बात पर अड़ गए और काफी देर तक जाम नहीं खोला। 

थाना प्रभारी प्रदर्शनकारियों को सरपंच के पास लेकर गए ताकि जाम भी खुल जाए और लोगों की समस्या का भी समाधान हो सके। प्रदर्शनकारी बिमला देवी, कमला देवी, कमलेश, रानी, शकुंतला, धनपति, सुखदेवी, नीना, कृष्णा, दर्शना, चमेली, विद्या, सुलोचना, प्रीति, दरबार, रामफल, शिव कुमार, दर्शन सिंह, शेर सिंह, रामनिवास, रामफल, अमरनाथ, भीम व ओम प्रकाश आदि ने बताया कि हरियाणा सरकार की स्कीम के तहत बी.पी.एल. परिवारों व अन्य को 100-100 वर्ग गज के प्लाट दिए जाने थे। उन्होंने कहा कि 273 प्लाट है जो इन परिवारों को दिए जाने थे।

अभी तक किसी भी परिवार को आज तक प्लाट नहीं मिला सिवाय लुभावने वायदों के। गांव में पंचायत की गऊचरान की भूमि पड़ी है। जिसपर 273 प्लाटों को दिया जाना है। जिस बस्ती में प्लाट काटे गए थे यूं तो उसे महात्मा गांधी बस्ती का नाम दिया गया है। जिससे कांग्रेस राज में गत पंचायत के राज में 273 प्लाट कटे गए थे। जिनकी रजिस्ट्री तथा इंतकाल भी किया हुआ है। लेकिन उन्हें कब्जा नहीं मिला। 

जानकारी के अनुसार गांव में जो गऊचरान की भूमि बताई गई है। उस पर गांव के ही लोगों का कब्जा है और उक्त भूमि का मामला अदालत में विचाराधीन है। हालांकि जिन बी.पी.एल. परिवारों को प्लाटों का कब्जा नहीं मिला उन्होंने भी न्याय के लिए अदालत में गुहार लगाई है कि उनके नाम जब रजिस्ट्री व इंतकाल प्लाटों के चढ़ा दिए गए है। फिर भी प्रशासन कब्जा दिलवाने में ढ़िलाई किस बात की बरत रहा है। 

प्लाटों के कब्जे की कार्रवाई को लेकर आज राजस्व विभाग के पटवारी व कानून निशानदेही के लिए पहुंचे तो लोगों में हड़कम्प मच गया कि शायद आज उन्हें प्लाटों का कब्जा मिलेगा। उधर दूसरी तरफ उन लोगों ने भी इस बात का विरोध किया कि जिन किसानों की पकी हुई गेहूं की फसल उक्त भूमि के आसपास थी। यदि सैकड़ों प्लाटों की निशानदेही के लिए कार्य शुरू किया जाता है तो आसपास की काफी एकड़ गेहूं की फसल खराब हो जाएगी और यह भी कहा कि उक्त निशानदेही गेहूं की फसल कटने के बाद करवाई जाए। 

क्या कहना है सरपंच का...
इस संबंध में गांव के सरपंच निर्मल सिंह से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि मुझे प्रदर्शन व जाम लगने की कोई जानकारी नहीं है। मैं गांव से बाहर हूं। इस बार फिलहाल में कुछ नहीं बता सकता।

क्या कहना है एस.एच.ओ. का
इस संबंध में चीका थाना प्रभारी जितेंद्र सिंह ने कहा कि गांव हरिगढ़-किंगन में प्लाटों के कब्जे को लेकर जाम लगने की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंच गया था और लोगों को समझाबुझाकर जाम तो खुलवा दिया और इस संबंध में बी.डी.पी.ओ. को भी अवगत करवा दिया गया है, क्योंकि प्लाट देने संबंधी मामला उन्हीं के अधिकार क्षेत्र का है।