ना IAS, ना इंजीनियर बनना चाहता है HB का 12वीं कक्षा का टॉपर छात्र, खोलना चाहता है खुद का स्कूल

7/22/2020 8:39:10 AM

फतेहाबाद (रमेश भट्ट) : हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड के 12वीं के नतीजों में फतेहाबाद जिले के छात्र संयम भ्याना ने पूरे हरियाणा में प्रथम स्थान हासिल किया है। जितनी बड़ी उपलब्धि छात्र की नतीजों में दिखी उतनी ही बड़ी सोच इस छात्र की जिंदगी में आगे कुछ करने की भी नजर आई। आमतौर पर नतीजों में अव्वल आने वाले छात्र-छात्राएं आईएएस, इंजीनियर या फिर डॉक्टर बनने की बातें करते हैं, लेकिन फतेहाबाद के छात्र संयम भयाना ने आगे बढ़कर एक अच्छा अध्यापक बनने और खुद का एक अच्छा स्कूल खोलने की इच्छा जाहिर की है। अपनी इस इच्छा के पीछे छात्र संयम भयाना ने बताया कि उसके पिता भी एक स्कूल चलाते हैं और उसी स्कूल में पढ़ कर उसने आज हरियाणा में टॉप किया है।

छात्र संयम का कहना है कि आज देश में शिक्षा व्यवस्था लाचार हालत में है और देश को आगे बढ़ने के लिए अधिक से अधिक शिक्षित होने की जरूरत है। देश में शिक्षा का स्तर अच्छा हो इसके लिए अच्छे स्कूलों की जरूरत है और आगे चलकर वह कॉमर्स स्ट्रीम में पढ़ाई पूरी करके अपने पिता की तरह एक अच्छा स्कूल खोलना चाहता है। संयम का कहना है कि वह चाहता है मेरे स्कूल में बच्चे इस तरह पढ़ाई करें कि वह जिंदगी में जो भी बनना चाहें उसी के तहत पढ़ाई करके आगे बढ़ें। छात्र संयम ने बताया कि उसके माता-पिता ने कभी उससे आईएस या इंजीनियर बनने की पढ़ाई के लिए दबाव नहीं डाला। जो मुझे अच्छा लगा मुझे वही पढ़ने दिया। इसलिए हरियाणा में टॉप करने में परिवार, स्कूल के अध्यापकों और खुद उनके पिता का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

वहीं दूसरी तरफ छात्र संयम के पिता हरदीप भ्याना ने कहा कि बेटे के हरियाणा में 12वीं में टॉप करने की सूचना जैसे ही मुझे मिली पूरे परिवार में खुशी का माहौल है और मुझे गर्व है कि बेटे ने पूरे परिवार को तो खुशी दी ही है लेकिन एक पिता को दोहरी खुशी दी है। दोहरी खुशी इसलिए कि बेटा होकर हरियाणा में टॉप करके परिवार और पिता का नाम रोशन किया। वहीं मेरे ही स्कूल में पढ़ाई करते हुए स्टूडेंट के तौर पर स्कूल का भी नाम रोशन किया।

छात्र के पिता ने बताया कि हमने कभी भी संयम पर पढ़ाई के लिए कभी कोई दबाव नहीं डाला। जो भी संयम को अच्छा लगा उसे उसकी इच्छा के अनुसार पढ़ने दिया। पिता ने बताया कि बच्चों पर कभी भी कोई प्रेशर नहीं डालना चाहिए, जो बच्चे को अच्छा लगे बच्चे को वहीं पढ़ने के लिए छूट दी जानी चाहिए और आज इसी सोच का नतीजा है कि संयम ने हरियाणा में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं छात्र के दादा अपने पोते की इस उपलब्धि पर भावुक हो गए और उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि आगे बढ़कर संयम जो भी करना चाहे उसे अपने मकसद में कामयाबी हासिल हो। 

हरियाणा में टॉप करने वाले फतेहाबाद के छात्र संयम बयाना के बारे में जानकारी देते हुए ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर सुशील कुमार ने बताया कि छात्र संयम ने 500 में से 498 नंबर लेकर हरियाणा में प्रथम स्थान हासिल किया है। छात्र की इस उपलब्धि पर जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद और पूरे शिक्षा विभाग की तरफ से पूरे हरियाणा वासियों और फतेहाबाद जिला वासियों सहित छात्र और उसके परिवार को बधाई।

 

 

Edited By

Manisha rana