सोनीपत: बाल विवाह कराया तो हलवाई और पंडित पर भी होगी कार्रवाई, केटर्स, प्रिंटिंग प्रेस वाले भी रहें सचेत

3/1/2023 8:37:08 AM

सोनीपत (कपिल शांडिल्य) : बाल अधिकार संरक्षण राष्ट्रीय आयोग (एनसीपीसीआर) की सदस्य सचिव रूपाली बनर्जी ने बाल विवाह को लेकर वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला प्रशासन व महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

उन्होंने निर्देश दिए कि बाल विवाह करवाने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, ताकि इस सामाजिक बुराई का अंत किया जा सके। बाल विवाह रोकने के लिए विवाह में सेवा देने वाले टैंट, हलवाई, पंडित, केटर्स, प्रिंटिंग प्रेस वालों को भी जागरूक किया जाए। वह ऐसे किसी भी विवाह कार्यक्रम में न तो शामिल हों और न ही अपनी सेवाएं दें। अन्यथा उन पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

अतिरिक्त उपायुक्त अंकिता चौधरी ने बताया कि वर्ष 2022-23 में जिले में 4 जगह से बाल विवाह की जानकारी मिली, जिस पर प्रशासन ने तुरंत शादी को रूकवाया। उन्होंने बताया कि जिले में स्कूल से ड्रोपआउट बच्चों का सर्वे करवाया गया, जिसमें 1132 बच्चों की पहचान हुई है। इसके अलावा जिले में 226 स्पेशल प्रशिक्षक केंद्र चलाए जा रहे हैं। इस मौके पर महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला परियोजना अधिकारी गीता गहलावत, बाल कल्याण समिति की चेयरपर्सन अनीता शर्मा, डीसीपीओ बबीता शर्मा व ममता शर्मा मौजूद रही।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)        

Content Writer

Manisha rana