किसानों पर लगाए गए झूठे मुकदमे अगर सरकार वापिस नहीं लेती तो इनेलो करेगी बड़ा प्रदर्शन

9/13/2020 10:43:52 PM

चंडीगढ़/कुरुक्षेत्र (धरणी/रणदीप): इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला की अध्यक्षता में इंडियन नेशनल लोकदल पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक कुरुक्षेत्र में आयोजित की गई। इस बैठक में सर्वसम्मति से चार महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए गए। केंद्र की सरकार द्वारा कृषि पर लाए गए तीन अध्यादेशों समेत हरियाणा में बढ़ती बेरोजगारी पर इनेलो नेता ने विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि हमारा देश कृषि प्रधान देश है जिसकी 70 फीसदी आबादी खेती पर निर्भर है, अगर देश की अर्थव्यवस्था को किसी ने बचाया है तो वो सिर्फ किसान है। 

गृहमंत्री विज के खिलाफ दर्ज हो मुकदमा
किसानों पर हुए लाठीचार्ज पर उन्होंने कहा कि इस से ज्यादा शर्म की बात क्या होगी कि पूरे प्रदेश ने देखा कैसे बेक़सूर किसानों को लाठियों से बेरहमी से पीटा गया, लेकिन प्रदेश के गृहमंत्री नें बेशर्मी से कहा कि लाठीचार्ज हुआ ही नहीं। मुख्यमंत्री को ऐसे नाकाबिल मंत्री को तुरंत बर्खास्त करना चाहिए और और उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज करके अंदर करना चाहिए, जिसने लाठीचार्ज के आदेश दिए थे।

23 सितंबर तक किसानों पर दर्ज मुकदमे हों वापस
उन्होंने कहा कि वे 18 सितम्बर से 21 सितम्बर तक बरोदा हलके के दौरे पर हैं तब तक किसानों पर लगाए गए झूठे मुक़दमे अगर सरकार वापिस नहीं लेती है तो 23 सितम्बर से 22 के 22 जिलों पर इनेलो धरना प्रदर्शन करेगी तथा उपायुक्तों के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री व देश के प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे। उन्होंने कहा कि वो इसके लिए कांग्रेस और अन्य विपक्षी विधायकों को भी निमंत्रण देंगे कि आप अगर किसानों के सच्चे हितैषी हैं तो हमारे साथ इस मुहिम का साथ दो।

भूपेन्द्र हुड्डा पर जताई हैरानी
इनेलो नेता ने विपक्ष के नेता भूपेंद्र हुड्डा को भी आड़े हाथों लेते हुए कहा कि बड़ी हैरानी की बात है कि हुड्डा का एक भी बयान इन अध्यादेशों के खिलाफ नहीं आया। कांग्रेस ने केंद्र में इन अध्यादेशों का विरोध तक नहीं किया। कांग्रेस की दस प्रदेशों में सरकार है और उन्हें चाहिए था कि सभी दस प्रदेशों में एक दिन का विधान सभा का सत्र बुलाते और एक लाइन का प्रस्ताव पास करते कि कांग्रेसशासित प्रदेश में इन अध्यादेशों को लागू नहीं करेंगे, लेकिन इन्होंने ऐसा नहीं किया।

इनेलो चौधरी देवीलाल का लगाया हुआ पौधा
चौधरी देवीलाल की विरासत पर उन्होंने कहा कि उनकी विरासत वो अपने चारों बेटों को दे गए थे लेकिन राजनीतिक विरासत उन्होंने चौधरी ओम प्रकाश चौटाला को सौंपी थी क्यूँकि वो जानते थे कि उनकी जन कल्याणकारी नीतियों को अगर कोई आगे बढ़ा सकता है तो वो सिर्फ और सिर्फ ओम प्रकाश चौटाला बढ़ा सकते हैं। इनेलो पार्टी चौधरी देवीलाल का लगाया हुआ पौधा है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग चौधरी देवीलाल का फोटो लगा कर लोगों को बहकाने के लिए उनके नाम का इस्तेमाल करते हैं, जिन्होंने अपने आप को भाजपा के पास गिरवी रखा हुआ है। उन्होंने अपनी पार्टी का नाम भी जननायक रखा है जबकि वो तो जयचंदों की पार्टी है।

अभय ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लॉकडाउन के कारण देश में सारे उद्योग और काम धंधे ठप हो गए थे सिर्फ कृषि ही एक ऐसा क्षेत्र था जिसने सकारात्मक वृद्धि दर्ज की गई जिस कारण देश की जीडीपी माइनस में होते हुए भी कृषि में करीब साढ़े तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी रही। फिर भी किसानों को कैसे बर्बाद किया जाए उस के लिए सरकार तीन अध्यादेश ले आई जो की किसानों का डेथ वॉरंट है। इससे जमाखोरी बढ़ेगी और एग्रीमेंट में कोई डिस्प्यूट हो गया तो उसकी ना कोई दलील होगी और ना ही कोई अपील होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री को केंद्र की सरकार को चि_ी लिखनी चाहिए की हरियाणा प्रदेश का किसान इन अध्यादेशों का विरोध कर रहा है इसलिए उन्हें लागू ना किया जाए।

चौटाला ने कहा कि उन्होंने स्वामीनाथन रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कहा कि अगर सरकार स्वामीनाथन का पूरा फार्मूला लागू कर दे तो किसानों को फायदा होगा, आधा अधूरा लागू करने से किसानों को नुकसान है। आज मक्का का एमएसपी करीब 1850 रुपए प्रति क्विंटल है, लेकिन बाजार में 600-800 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। वहीं बाजरा का एमएसपी 2100 रुपए प्रति क्विंटल है लेकिन बिक रहा है 800-900 प्रति क्विंटल।

Shivam