अधिकारियों को महंगा पड़ेगा, गाड़ी पर लगी बत्ती का मोह, फोटो भेजने पर कटेगा चालान

3/17/2018 10:56:23 AM

चंडीगढ़(ब्यूरो): केंद्र सरकार की ओर से वाहनों पर बत्ती के वीअाईपी कल्चर को पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है, बावजूद इसके कुछ अधिकारी गाड़ी पर बत्ती लगाकर उसका इस्तेमाल  कर रहे हैं। इनमें पुलिस महकमे के अफसर ज्यादा शामिल हैं। वह डयूटी पर न होते हुए भी अपने वाहनों पर बत्ती लगाए रखते हैं। अब परिवहन विभाग ने एेसे अफसरों के वाहनों के चालान के लिेए अाम लोगों से मदद मांगी है। 

एसीएस अारएस जोवल ने बताया कि अब अाम व्यक्ति किसी भी अफसर के वाहन पर यदि बत्ती लगी देखे तो वह उसकी फोटो खींचकर चालान अधिकारी को भेजे। फोटो मिलने के बाद संबंधित अफसर की गाड़ी का चालान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में जिलों के डीसी को भी चिट्ठी लिखकर नियमों की पालना न करने वाले अफसरों के वाहनों का चालान कराने की अपील की है। प्रधानमंत्री के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा लाल बत्ती का रोकने के लिए एक अधिसूचना जारी की गई थी।

बहु-रंगी बत्ती की अनुमति दी गई थी और वह भी केवल अापातकालीन ड्यूटी तक के मामले में थी। यह विशेष रुप से उल्लेख किया जाना चाहिए जब वाहन ड्यूटी पर न हो। लेकिन प्रदेश में इन निर्देशों का पूरी तरह से पालन नहीं किया जा रहा है।इन्हेें भेजा गया पत्रः एसीएस जोवल ने बताया कि गृह विभाग,सभी जिला तथा सत्र न्यायाधीशों, सभी डीसी, एसपी को निर्देशों की पालना हेतु एक पत्र भेजा गया है। 

Yaspal