बिना झंझट हाईवे पर करनी है सुखद यात्रा, तो सबसे पहले करें ये काम

11/21/2019 2:08:46 PM

हिसार (रमनदीप): अगर आप बिना किसी झंझट के हाईवे पर सुखद यात्रा करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपनी गाड़ी पर फास्टटैग लगवा लें अगर आप 1 दिसम्बर तक ऐसा नहीं करते हैं तो टोल नाकों पर आपको जाम से जूझना पड़ सकता है। नैशनल हाइवे अथॉरिटी के अनुसार एक दिसम्बर से सभी टोल नाकों पर लेन को फास्टटैग लेन में बदल दिया जाएगा। टोल पर सिर्फ एक लेन को कैश लेन रखा जाएगा, जहां पर बिना टैग वाले वाहन नकद भुगतान करके टोल पार कर सकेंगे। 

टोल टैग नहीं बनवाना जहां आपके लिए नुक्सानदायक सिद्ध हो जाएगा वहीं टैग से आप बिना टोल पर समय व ईंधन बर्बाद किए फर्राटे से निकल सकते हैं। हिसार की बात करें तो यहां से दूसरे जिलों को जोडऩे वाले सभी मुख्य रोड पर टोल नाके बने हुए हैं। एक दिसम्बर के बाद बिना टैग वाले वाहन चालकों को इन नाकों पर समस्या झेलनी पड़ सकती है।एन.एच.ए.आई. द्वारा 15 नवम्बर से फास्टटैग नियम लागू किया था। इसके लिए एन.एच.ए.आई. ने एस.बी.आई., आई.सी.आई.सी.आई., आई.डी.एफ.सी., भारती ऐयरटैल, आई.एच.एम.सी.एल. को कार्ड लगाने के लिए अधिकृत किया है। ऑनलाइन एप से पे.टी.एम., माई फास्टटैग एप, अमेजन पर भी जाकर कार्ड बनवा सकते हैं।

इसके अलावा नजदीकी टोल प्लाजा पर भी जाकर टैग लगवा सकते हैं। टैग के लिए गाड़ी की आर.सी., गाड़ी मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो, आई.डी. प्रूफ, एड्रैस प्रूफ की कॉपी देनी होगी। इसके अलावा गाड़ी भी साथ लेकर जानी होगी।फास्टटैग रेडियो फ्रिक्वैंसी आईडिफिकेशन टैक्नोलॉजी पर आधारित एक कार्ड है। इसको गाड़ी की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है। जैसे ही गाड़ी टोल पर पहुंचती है तो टोल नाके पर लगे सैंसर इस कार्ड को रीड कर लेते हैं, जिसके बाद बैरियर खुल जाता है। जिस टोल से आप गुजरे हो उसके रेट अनुसार आपके खाते से पैसे काट लिए जाते हैं। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर इस बारे में मैसेज मिल जाता है। आपको गाड़ी रोककर रसीद लेने , पैसे देने का झंझट खत्म हो जाता है। दूसरा टैग लेन पर किसी तरह की भीड़ भी नहीं होती।

Isha