ऑन गवर्नमेंट ड्यूटी का कागज चिपका कर यात्रियों को धोखे से लूट रही अवैध बसें

10/30/2018 5:51:46 AM

पलवल (दिनेश): अवैध बसों के फ्रंट शीशे पर 'ऑन गवर्नमेंट ड्यूटी' का कागज चिपका कर नागरिकों और यात्रियों को यह बताया गया कि बस हरियाणा रोडवेज की शर्तों और नियमों के मुताबिक, हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई हैं, लेकिन कमाई का सारा पैसा इनके मालिक खुद डकार रहे हैं। सरकार को इन बसों से एक पैसे की आमदनी नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ छात्राओं को धोखे से बसों में बिठाकर जबरन किराया वसूला जा रहा है।

अवैध बसें हरियाणा रोडवेज की हड़ताल का भरपूर फायदा उठा रही हैं। बस के सामने शीशे पर 'ऑन गवर्नमेंट ड्यूटी' का कागज चस्पा कर यात्रियों के साथ साथ छात्र-छात्राओं को भी धोखा दिया जा रहा है। इन अवैध बसों की डग्गेमार कार्यशैली से अधिकारियों की ईमानदारी पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं।



वैसे तो सैकड़ों की संख्या में अवैध बसें दिल्ली बॉर्डर से लेकर यूपी बॉर्डर को क्रॉस करके मथुरा और आगरा तक सवारियों को ढोने का काम पिछले कई वर्षों से कर रही हैं। रोजाना सैकड़ों की संख्या में चल रही अवैध बसों से हरियाणा रोडवेज को घाटा हो रहा है।

वहीं. दूसरी तरफ सरकार का नारा है - बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, लेकिन वास्तव में बेटियों को आगे बढ़ने और पढ़ने में कदम-कदम पर नित नई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कॉलेज जाने वाली छात्राओं के लिए नई समस्या है बसों का किराया। वैसे सरकार ने पढ़ने वाली लड़कियों को फ्री यात्रा की सुविधा दी हुई है, लेकिन इन बसों में लड़कियों से जबरन किराया वसूला जा रहा है।

बता दें कि हरियाणा रोडवेज ने सरकार के आदेश पर दो दिन के लिए कुछ निजी बसों को प्रति किलोमीटर के हिसाब से हायर किया था। इन दो दिनों में बसों के फ्रंट शीशे पर 'ऑन गवर्नमेंट ड्यूटी' का कागज चिपका कर यह संदेश दिया गया था कि ये बसें हरियाणा रोडवेज की शर्तों और नियमों के अनुसार चलेंगी और ये हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई हैं। लेकिन कमाई का सारा पैसा इन बसों के मालिक डकार रहे हैं। 

जब हरियाणा रोडवेज के पलवल डिपो के महाप्रबंधक से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हड़ताल शुरू होने पर केवल दो दिनों के लिए कुछ बसों को हायर किया गया था, उसके बाद से हमारी अपनी बसें चल रही हैं। अवैध बसों के खिलाफ कई बार कार्रवाई कर चालान किए गए हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई का अधिकार केवल डीटीओ को है।

Shivam