चार जोहड़ों पर अवैध कब्जा, कार्यकारी अभियंता ने पचास हजार झुग्गियों को हटाने के दिए आदेश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 10, 2019 - 11:34 AM (IST)

गुडग़ांव (ब्यूरो) : अरावली में अतिक्रमण और कब्जा के खिलाफ नगर निगम प्रशासन की नींद खुल गई है। अरावली में बड़े पैमाने पर हो रहे अवैध कब्जे को लेकर समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरों को संज्ञान लेते हुए नगर निगम के जोन तीन के संयुक्त आयुक्त ने कार्यकारी अभियंता को आदेश देते हुए कहा है कि तत्काल अवैध कब्जे से पहाड़ी को मुक्त कराया जाए। उल्लेखनीय है कि इस बारे में सबसे पहले पंजाब केसरी ने खबर प्रकाशित किया था जिसमें गांव घाटा के पास चार जोहड़ों पर कब्जा सहित राजस्व रिकार्ड में जिसे गैर मुमकीन पहाड़ माना गया है, वहां पर अवैध निर्माण को लेकर व्योरा दिया गया था।  

जोन तीन के संयुक्त सचिव ने कार्यकारी अभियंता को दिए गए आदेश में कहा है कि ग्वाल पहाड़ी के खसरा नंबर 72, 16, 25, 1,25,2, इसीप्रकार खसरा नंबर 74/1, 74/2, 74/3 और 74/4 में अवैध कब्जा किया गया है। जो कि गैर मुमकीन पहाड़ के अंतर्गत माना गया है। आदेश में खसरा नंबर 35 नाला, स्कूल, होती और बांध आदि पर अवैध कब्जा का जिक्र करते हुए कार्यकारी अभियंता से कहा गया है कि इसे तत्काल हटाने की कार्रवाई करें। 

यदि किसी भी खसरा नंबरान पर कोई भी मामला न्यायालय में विचाराधीन है तो जिला न्यायवादी व संबंधित तहसीलदार से संपर्क करके मामले का तदनुसार निपटारा करके वस्तुस्थिति से अवगत कराएं। उल्लेखनीय है कि अरावली की पहाडिय़ों के बीच करीब पांच हजार झुग्गियों का अवैध तरीके से निर्माण किया गया है। गांव घाटा के पास चार जोहड़ हुआ करते थे जो अब अतिक्रमण और कब्जे की भेंट चढ़ चुके हैं। 

गैर मुमकीन पहाड़ जिसे राजस्व रिकार्ड में गैर कृषि भूमि कहा जाता है उसपर भी दबंगों ने कब्जा कर लिया है। इस बारे में गांव के ही प्रेम सिंह तंवर ने पुलिस आयुक्त सहित वन विभाग और प्रदूषण विभाग से गुहार लगाई है और लिखित शिकायत दर्ज कराया है। आरोप है कि इन कब्जों पर अवैध तरीके से बिजली का उपयोग किया जा रहा है और सारे कायदे कानूनों को ताक पर रखकर डार्क जोन से सबमर्सिबल से पानी निकाला जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static