पंचायती जमीन पर सरपंच का अवैध कब्जा, D.D.P.O. करेंगे जांच

12/25/2019 10:04:09 AM

अम्बाला शहर (कोचर) : शहजादपुर गांव के सरपंच सतपाल ने पंचायत की करीब एक एकड़ जमीन पर अवैध कब्जा किया हुआ है। गांव के ही दूसरे पक्ष द्वारा सी.एम. विंडो पर दी गई शिकायत के बाद संबंधित अधिकारियों द्वारा जांच की गई तो कानूनगो की रिपोर्ट में भी नाजायज कब्जे की बात सामने आई। लेकिन मिलीभगत के कारण संबंधित अधिकारियों ने सरपंच के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। ऐसे में अब एक बार फिर से गांव के ही जगदीश व अन्य ने डी.सी. अशोक कुमार के दरबार में इस बारे शिकायत दी है।

डी.सी. ने मामले की जांच का जिम्मा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी (डी.डी.पी.ओ.) को सौंपा है। वहीं सरपंच के खिलाफ इसी साल जनवरी में जमीन की खरीद-फरोख्त फर्जीवाड़े में भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज हो रखा है लेकिन पुलिस ने एक साल में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की है। इस मामले में अब गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के पास भी शिकायत दी गई है।डी.सी. को दी गई शिकायत में जगदीश ने बताया कि गांव में सरकारी रिकॉर्ड में निशानदेही के मुताबिक खसरा नम्बर 54/22 रकबा 8-0 करीब एक एकड़ पंचायत की जमीन पर सरपंच सतपाल ने नाजायज कब्जा किया हुआ है।

इस बारे में शिकायतकत्र्ता जगदीश ने सी.एम. विंडो पर शिकायत दी थी। इसके बाद मामले की जांच का जिम्मा पंचायत विभाग की ओर से बी.डी.पी.ओ. को दिया गया था। बाकायदा शहजादपुर का  कानूनगो व अन्य अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर शिकायतकत्र्ता समेत अन्य लोगों के सामने जांच शुरू की। लोगों के सामने ही संबंधित जमीन की तस्दीक की गई तो रिकॉर्ड के मुताबिक यह सरकारी जमीन निकली।

कानूनगो द्वारा दी गई रिपोर्ट के आधार पर शहजादपुर बी.डी.पी.ओ. ने नायब तहसीलदार के पास रिपोर्ट भेजी। इस रिपोर्ट में खुद बी.डी.पी.ओ. ने लिखा कि उपरोक्त विषयाधीन भूमि के रकबा पर राज पुत्र मातू राम और सतपाल पुत्र मातू राम (सरपंच) का नाजायज कब्जा पाया गया है। लेकिन इसके बावजूद भी अधिकारियों ने सरपंच के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। शिकायतकत्र्ता ने शिकायत में शहजादपुर बी.डी.पी.ओ. व पंचायत सचिव सुरेश पर भी सरपंच के खिलाफ जानबूझकर कार्रवाई नहीं करने के आरोप लगाए हैं। 

Isha