पुलिस महकमे से बर्खास्त ASI फैक्ट्रियों से करता था अवैध वसूली, गिरफ्तार

4/4/2017 3:31:15 PM

पानीपत (अनिल कुमार):पुलिस कर्मचारी होने का रोब दिखाकर फैक्ट्रियों से अवैध वसूली करने वाले एक व्यक्ति को फैक्ट्री कर्मचारियों ने आज पुलिस के हवाले कर दिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान पुलिस महकमे के बर्खास्त ASI के तौर पर की गई है जिसे कई साल पूर्व नौकरी से गैर-हाजिर होने के चलते बर्खास्त किया जा चुका है। बावजूद इसके व्यक्ति खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए और झूठे मामले में फंसाने की धमकी देने के नाम पर फैक्ट्रियों से अवैध वसूली कर रहा था। इससे परेशान एक फैक्ट्री कर्मचारी द्वारा आरोपी को फैक्ट्री में ही बैठा लिया गया और मामले की सूचना पुलिस को दे दी गई जिसके बाद पुलिस पर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

पुलिस की गिरफ्त में आए इस व्यक्ति का नाम बलवान सिंह है जो कुछ साल पहले तक करनाल पुलिस में ASI के पद पर तैनात हुआ करता था लेकिन बताया गया है कि नौकरी से गैरहाजिर होने के चलते एसपी शशांक आनंद द्वारा उसे बर्खास्त कर दिया गया था। नौकरी से बर्खास्त होने के बाद भी बलवान सिंह लोगों को पुलिसिया अंदाज में धमकाना नहीं भूला और खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए फैक्ट्री संचालकों से वसूली शुरू कर दी। पानीपत के जीटी रोड पर स्थित समराज टेक्सटाइल में काम करने वाले हैं लोगों के मुताबिक बलवान सिंह बीते कई सालों से उनके पास आकर अवैध वसूली कर रहा है और पैसे या कंबल इत्यादि सामान ना देने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने की धमकी देता रहा है। केवल फैक्ट्री संचालकों से ही नहीं अपितु बलवान सिंह दोबारा सड़क पर खड़ी गाड़ियों और ओवरलोड वाहन चालकों से भी वसूली करने की सूचनाएं मिली है और इस बात की तस्दीक खुद आरोपी बलवान सिंह ने लिखित तौर पर उस वक्त कि जब आज उसे सम्राट फैक्ट्री में पकड़ा गया। 

कारिंदों ने मामले की सूचना पुलिस को दी जिसके बाद मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मचारियों ने बलवान सिंह को हिरासत में ले लिया। हालांकि अभी पुलिस ने इस संबंध में किसी प्रकार की जानकारी देने से इनकार किया है लेकिन बताया गया कि आरोप साबित होने पर बलवान सिंह के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।