फरीदाबाद के अरावली में पैर पसारता जा रहा है अवैध धंधों का कारोबार (VIDEO)

5/6/2019 12:56:10 PM

फरीदाबाद (अनिल राठी): फरीदाबाद के अरावली का इलाका जो कभी सुंदरता का रूप लिए प्रदेश की मान बढ़ा रहा होता था, वही अरावली अब अवैध खनन, पत्थरों की चोरी, अवैध फॉर्म हाउस और न जाने कई तरह के अवैध धंधों से बदसूरत होती जा रही है। अरावली हिल्स का दोहन जोर-शोर से किया जा रहा है। एक तरफ जहां अरावली के फार्म हाउसों में कई तरह की कमियां होने के कारण आग लग रही है, तो दूसरी तरफ दर्जनों अवैध फार्म हाउसों का निर्माण धड़ल्ले से हो रहा है और निमार्णाधीन फार्म हाउस पूरी तरह से अवैध हैं।

अरावली की बिगड़ती इस दशा को लेकर जब बार एसोशिएशन के पूर्व प्रधान एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट एल एन पाराशर से बात की गई तो उनका कहना था कि उन्होंने देखा कि माफिया लोग 10 से लेकर 100 एकड़ तक में फार्म हाउस बना रहे हैं। बड़ी-बड़ी दीवारें अवैध रूप से पत्थरों के खनन कर बनाई जा रही हैं।

पाराशर ने एक बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि कई फार्म हॉउस मालिक तो एक एक फार्म हाउस में अंदर तक कई कई फार्म हाउस बना रखे हैं और हर रोज कई-कई बुकिंग ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन फार्म हाउसों में नियम कानून ताक पर रखा गया है इसलिए इनमे किसी भी समय आग लग जाती है। किसी-किसी फार्म हॉउस में कई-कई हजार लोग पहुंचते हैं और अगर उस समय आगजनी की घटना हो गई तो सबकी जान का खतरा बन सकती है।

पाराशर ने कहा कि फरीदबाद को सबसे प्रदूषित शहर बनाने में इन अवैध फार्म हाउसों का अहम योगदान है क्योंकि इनमें कार्यक्रम के दौरान देर रात्रि तक आतिशबाजी होती है। पूरी रात्रि डीजे बजता है जिस कारण ध्वनि प्रदूषण बढ़ जाता है और अरावली के जंगली जीव अरावली से बहुत दूर चले गए हैं।

उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। आचार संहिता लगी है जिसका ये माफिया और फायदा उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई माफिया अधिकारियों और नेताओं की मिलीभगत से अरावली को लूट रहे हैं। यहाँ सुप्रीम कोर्ट और एनजीटी के आदेशों की सरेआम धज्जियाँ उड़ाई जा रहीं हैं। 

Shivam