बिग बैश पर ‘अनपढ़’ चला रहे थे ऑनलाइन सट्टा, भंडाफोड़

1/3/2020 4:19:36 PM

पानीपत(संजीव) : सी.आई.ए.-2 की टीम ने वार्ड नम्बर-3 स्थित एक मकान पर दबिश देकर ऑनलाइन सट्टा गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए करते 4 सदस्यों को काबू किया है। जबकि 5वां सदस्य मौके से भागने में कामयाब हो गया। पकड़े गए सदस्यों के कब्जे से तलाशी के दौरान 31 मोबाइल फोन, 1 लैपटॉप व 1 एल.ई.डी. बरामद हुई है। उक्त सदस्य मकान में बैठकर मोबाइल फोन को एक साथ एक डिब्बा बॉक्स में जोड़कर बिग बैस मैच पर काफी लोगों की नकदी लगवाकर ऑनलाइन सट्टा खिलवा रहे थे। गिरफ्तार चारों सदस्यों के खिलाफ थाना शहर में जुआ अधिनियम की धारा 13ए -3-67 के तहत मुकद्दमा दर्ज कर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई गई। 

सी.आई.ए.-2 के प्रभारी दीपक कुमार ने बताया कि अवैध जुआ, सट्टा खाईवाली व नशा तस्करी की वारदातों पर अंकुश लगा आरोपियों की धरपकड़ के लिए जिला पुलिस द्वारा विशेष अभियान चलाया गया है। अभियान के तहत देर शाम सी.आई.ए.-2 की एक टीम सब-इंस्पैक्टर इंद्र कुमार के नेतृत्व में गश्त के दौरान पचरंगा बाजार में मौजूद थी। इसी दौरान गुप्त सूचना मिली कि वार्ड नम्बर-3 में प्रेम मंदिर वाली गली के एक मकान में 5 लड़के लोगों को धोखा देकर पैसे कमाने की नीयत से काफी संख्या में मोबाइल फोन को एक साथ एक डिब्बे में जोड़कर लैपटॉप की सहायता से बिग बैस मैच पर ऑनलाइन सट्टा खाईवाली कर रहे हैं।

सूचना मिलते ही पुलिस टीम द्वारा सारा मामला एस.पी. सुमित कुमार के संज्ञान में लाकर मकान पर दबिश देने की अनुमति ली गई। पुलिस टीम ने मकान में दबिश दी तो एक युवक पुलिस को देखकर छत के रास्ते भाग गया, वहीं एक कमरे में बैठे 4 युवकों को ऑनलाइन सट्टा खाईवाली करते काबू किया। मौके पर 31 मोबाइल फोन, 1 एल.ई.डी. व 1 लैपटॉप बरामद हुआ। सभी मोबाइल फोन पर अलग-अलग पर्ची लगी हुई थी।

गिरफ्तार युवकों की पहचान अंकित पुत्र रमेश निवासी प्रेम मंदिर वाली गली पानीपत, दिलावर, करण पुत्र राकेश निवासी नजदीक केसर सिंह गुरुद्वारा पानीपत व संदीप पुत्र बलवान निवासी खानपुर कलां जिला सोनीपत के रूप में हुई। छत के रास्ते भागने वाले युवक की पहचान रवि पुत्र तिलक निवासी प्रेम मंदिर के सामने गली निवासी पानीपत के तौर पर हुई है। गिरफ्तार चारों युवकों के खिलाफ थाना शहर में केस दर्ज करवाकर उन्हें वीरवार को अदालत में पेश करके 5 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। 

यूं चल रहा था जुए का खेल
सी.आई.ए.-2 प्रभारी दीपक कुमार ने बताया कि युवकों ने उक्त सभी मोबाइल फोनों को एक साथ एक डिब्बा बॉक्स पर लगाकर एक केबल के साथ सभी मोबाइल फोन को लैपटॉप के साथ जोड़ा हुआ था। सभी मोबाइल फोन पर अलग-अलग नम्बर की पर्ची लगी हुई थी। 

पांचों युवक लोगों को फोन कर अपनी लाइन को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होने की झूठी बात बोलकर उनसे बिग बैस मैच पर नकदी लगवाकर ऑनलाइन सट्टा खाईवाली कर रहे थे, साथ ही सभी को कमीशन लेकर लाईनें भी दे रहे थे। सभी फोन एक मोबाइल से जुड़े थे जिसमें नम्बर 9671594695 चला हुआ था। सभी फोन डिब्बा के अंदर एक चार्जर लीड व एक अन्य से जुड़े हुए थे। 

महज 5वीं से 10वीं पास हैं युवक
पुलिस द्वारा रेड मारकर जिन युवकों को पकड़ा गया है। उनमें से 2 ही युवक दसवीं कक्षा पास हैं जबकि अन्य 3 युवक इससे भी कम पढ़े-लिखे हैं, लेकिन डिजीटल टैक्नोलॉजी का पूरा फायदा उठाते पाए गए। युवक अंकित 5वीं पास, दिलावर 8वीं पास, कर्ण 10वीं पास, संदीप 7वीं पास तथा फरार युवक रवि भी 10वीं तक पढ़ा है। 5 दिन की रिमांड अवधि के दौरान पुलिस को आरोपियों से कई अहम राज खुलने की उम्मीद है। पुलिस यह जानने का प्रयास करेगी कि जो सॉफ्टवेयर युवक इस्तेमाल कर रहे थे वे कहां से लेकर आए हैं तथा ऊपर उनके तार कहां तक जुड़े हैं। 

Edited By

vinod kumar