आईएमए ने प्रदेश भर में आयुष्मान कार्ड से इलाज किया बंद, कहा- 300 करोड़ बकाया... अब नहीं उठा सकते बोझ

3/16/2024 4:16:27 PM

पलवल(दिनेश कुमार): प्रदेशभर में आईएमए ने आयुष्मान कार्ड पर काम बंद कर दिया है, अब पैनल में शामिल हॉस्पिटल आयुष्मान कार्ड से मरीजों का इलाज नहीं कर रहे हैं। उनका कहना है कि सरकार पर उनका करीब 300 करोड़ रुपये बकाया है। सरकार द्वारा पिछले कई महीनों से उनका भुगतान नहीं किया है। इसलिए उन्हें मजबूर होकर यह फैसला लेना पड़ा है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि हम इस दौरान इमरजेंसी केस का भी इलाज नहीं करेंगे। 

आईएमए के प्रधान गुलशन अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने बहुत ही कम रेटों पर सरकार से आयुष्मान के तहत इलाज करने का समझौता किया था। उनकी सोच थी कि वो भी इस माध्यम से धर्मार्थ के कार्य कर सकें। लेकिन पिछले तीन महीनों से सरकार ने आयुष्मान कार्ड के तहत हुए इलाजों का अस्पतालों का भुगतान नहीं किया, जिससे निजी अस्पताल संचालकों पर आर्थिक संकट मंडरा रहा है।

उन्होंने बताया कि हमने जिला स्तर पर 14 मार्च को ही जिला उपायुक्त और सिविल सृजन को इस बाबत ज्ञापन सौंप कर उनकी मांगों को 15 मार्च तक पूरा करने का अल्टीमेटम दिया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि या तो 15 मार्च तक मांग मानी जाएं अन्यथा 16 मार्च 10 बजे से आयुष्मान कार्ड पर इलाज बंद कर देंगे। इसी के चलते आज आयुष्मान के तहत इलाज बंद कर दिया है, जबतक हमारी मांग पूरी नहीं होती तबतक आयुष्मान पर काम बंद रहेगा, चाहे कोई इमरजेंसी केस भी आये वो इलाज नहीं करेंगे।

उन्होंने बताया की पहले तो सरकार उनका भुगतान ही नहीं कर रही, दूसरी तरफ करती भी है तो नामात्र कर रही है। अगर बिल 20000 का होता है तो 2100 रुपये किसी बिल पर 1700 रुपये देती है। इस तरह अपनी जेब से कबतक निजी अस्पताल संचालक इस बोझ को उठाएंगे। 

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Editor

Saurabh Pal