हरियाणा कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसले, सब्‍जी मंडी में दाे फीसदी मार्केट फीस लागू

4/30/2020 10:42:08 PM

चंडीगड़(धरणी): हरियाणा कैबिनेट की वीरवार काे मुख्यमंत्री मनाेहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई महत्‍वपूर्ण फैसले किए गए। सरकार ने एक साल तक नई सरकारी गाड़ियां खरीदने पर रोक लगाई दी है। इसके साथ हरियाणा रोडवेज की बसों का किराया बढ़ाने का फैसला किया। सब्‍जी और फल मंडियों में दो फीसदी मार्केट फीस भी लगा दिया गया है। वहीं राज्‍य में शराब भी महंगी कर दी गई है।

खाली खजाने में राजस्व लाने को कड़े फैसले
हरियाणा में कोरोना महामारी का असर अब प्रदेश की जनता पर अतिरिक्त खर्च के बोझ के रूप में पड़ने वाला है। कमजोर वित्तीय स्थिति के चलते हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में बृहस्पतिवार को कई ऐसे निर्णय लिए गए, जो सरकार की माली हालत को मजबूती प्रदान कर सकते हैं।

प्रदेश सरकार ने रोडवेज की बसों का किराया बढ़ा दिया है। शराब महंगी करने की तैयारी है। पेट्रोल व डीजल के रेट बढ़ाने पर भी सहमति बन चुकी है, लेकिन सैस की दरें कितनी होगी, इस पर रिपोर्ट तैयार करने को अधिकारियों को कह दिया गया है।

सामान्य बसों के किराये में 15 पैसे की बढ़ोतरी
हरियाणा कैबिनेट की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुई। हरियाणा रोडवेज की सामान्य बसों में किराया 85 पैसे प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर एक रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है, जबकि लग्जरी (वोल्वो) बसों का किराया दो रुपये प्रति किलोमीटर से बढ़ाकर ढ़ाई रूपये प्रति किलोमीटर किया गया है।

हरियाणा में सामान्य बसों का किराया बढ़ाने के बावजूद यह पंजाब, हिमाचल और राजस्थान से कम ही रहेगा। औसत हिसाब लगाया जाए तो लग्जरी बसों का चंडीगढ़ से दिल्ली तक का किराया 125 रुपये बढ़ गया है।

दो फीसदी मार्केट फीस फिर से बहाल 
मंत्रिमंडल की बैठक में मार्केट कमेटियों के अंतर्गत सब्जी मंडी और फ्रूट मंडी में दो फीसदी मार्केट फीस फिर से बहाल कर दी गई है। पिछली हुड्डा सरकार ने 2014 में इस फीस को माफ कर दिया था। इस फैसले से सरकारी खजाने में काफी राजस्व आने की उम्मीद की जा सकती है। हरियाणा में पड़ोसी राज्यों पंजाब, चंडीगढ़ से नई दिल्ली, इंदिरा गांधी एयरपोर्ट होते हुए गुरुगाम तथा चंडीगढ़ से बल्लभगढ़ तक चलने वाली लग्जरी बसों के किराये में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है।

अब चंडीगढ़ के सेक्टर-17 बस स्टैंड से नई दिल्ली के आइएसबीटी तक के किराये में लगभग 125 रुपये अतिरिक्त यात्रियों को चुकता करने होंगे। हरियाणा रोडवेज की सामान्य बसों में चंडीगढ़ं- दिल्‍ली जाने वाले यात्रियों की जेब पर करीब साढ़े 37 रुपये अधिक का बोझ पड़ेगा। वर्तमान में सामान्य बसों का किराया 85 पैसे प्रति किलोमीटर था,जिसे बढ़ाकर एक रुपया किया गया है। इस किराये में 15 पैसे प्रति किलोमीटर किराये में बढ़ोतरी हुई है।

प्रदेश में शराब भी महंगी करने की तैयारी
कैबिनेट बैठक में आबकारी नीति को लेकर भी चर्चा हुई। इसे 14 मई से लागू करने की योजना है। माना जा रहा है कि प्रदेश में शराब की कीमतों में भी अब बढ़ोतरी हो सकती है। तीन मई तक लॉकडाउन के चलते शराब ठेके बंद हैं। इसके बाद भी ठेके खुलेंगे या नहीं, यह केंद्र सरकार की हिदायतें पर निर्भर करेगा,लेकिन सरकार चाहती है कि 14 मई से ठेकों को खोला जा सकता है।

मंत्रियों के लिए नहीं आएंगी नई गाडिय़ां  
हरियाणा कैबिनेट ने खर्चों को कम करने की दिशा में कदम उठाते हुए अगले एक वर्ष तक वाहनों की खरीद पर रोक लगाई है। सार्वजनिक परिवहन की बसों, एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन व इमरजेंसी सेवाओं के वाहनों को इस फैसले से बाहर रखा गया है।

कार और जीप सहित नए वाहनों की खरीद पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। यदि नई कार या जीप की अत्यधिक आवश्यकता है तो ऐसे वाहनों की खरीद करने के बजाय उन्हेंं आउटसोर्सिंग या किराये पर लिया जाएगा। सरकार के इस फैसले के बाद मंत्रियों के लिए आने वाली नई गाडिय़ां भी अब रुक गई हैं।

पेट्रोल-डीजल पर रेट बढ़ाने पर भी विचार
हरियाणा में पेट्रोल व डीजल के रेट बढ़ाने पर अधिकारियों की कमेटी जल्द ही अपनी रिपोर्ट देगी। राजस्व बढ़ोतरी की चर्चा के बीच कैबिनेट में डीजल और पेट्रोल पर सेस बढ़ाने को लेकर भी मंथन हुआ। ऐसे में अब प्रदेश में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत में बढ़ोतरी तय है।

बैठक में सीएम मनोहर लाल के अलावा डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला,गृह मंत्री अनिल विज,संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा,सहकारिता मंत्री डॉ़ बनवारी लाल,समाज कल्याण राज्य मंत्री ओपी यादव तथा महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा मौजूद रहे। बाकी मंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कनेक्ट हुए।

Edited By

vinod kumar