मुख्यमंत्री के निर्देशों की अनुपालना में हिसार के उपायुक्त ने की मशहूर सारंगी वादक मामन खां से मुलाकात

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 08:48 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल ने पँजाब-केसरी में छपी  मशहूर सारंगी वादक मामन खां के स्वास्थ्य संबंधित खबरों पर संज्ञान लेते हुए हिसार के उपायुक्त को निर्देश दिए थे कि  वे मामन खां से मुलाकात कर उनका कुशलक्षेम जानें और सरकार द्वारा उनके स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित हर संभव मदद पहुंचाना सुनिश्चित करेे। गौरतलब है 2 दिन पूर्व पँजाब केसरी ने इस खबर को प्रमुखता से छापा था।इसमे अहम भूमिका लेखक साहित्य-कार पत्रकार कमलेश भारतीय के अनुरोध पर हरियाणा के मुख्यमंत्री के एडीशनल प्रिंसिपल सेक्टरी डॉक्टर अमित अग्रवाल की भी रही।

मुख्यमंत्री के निर्देशों का अनुपालन करते हुए हिसार के उपायुक्त श्री उत्तम सिंह ने मंगलवार को मशहूर सारंगी वादक मामन खां से उनके पैतृक गांव खरक पुनिया में पहुंचकर मुलाकात की। मुलाकात के दौरान उपायुक्त ने मामन खां के स्वास्थ्य की जानकारी लेते हुए कहा कि वे पीजीआईएमएस रोहतक या अन्य किसी मेडिकल संस्थान में अपना उपचार करवा सकते हैं। इसके लिए उनकी पीजीआईएमएस रोहतक में बात हो चुकी है। मामन खां ने कहा कि उनका सही से उपचार चल रहा है और उन्हें काफी स्वास्थ्य लाभ हुआ है। उपायुक्त ने कहा कि वे संबंधित चिकित्सक से बात करके इस संबंध में जरूरी निर्देश देंगे।

इस अवसर पर उपायुक्त ने सारंगी वादक मामन खां से उनके अनुभवों, कार्यक्षेत्रों, सारंगी कला के प्रचार-प्रसार व अन्य कई विषयों पर विस्तार से बातचीत की। मामन खां ने अपनी उपलब्धियों, विदेश यात्राओं व पुरस्कारों के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि वे लोक संपर्क विभाग में अपनी सेवाएं दे चुके हैं और फिलहाल उन्हें लगभग 13 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। उपायुक्त ने मामन खां को अपना मोबाईल नंबर देते हुए कहा कि सरकार व प्रशासन की ओर से उनकी हर संभव मदद की जाएगी, वे कभी भी उनसे बातचीत कर सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि वे सारंगी के प्रचार-प्रसार के लिए लोगों को सारंगी में पारंगत करें ताकि कला के क्षेत्र में प्रदेश को और आगे ले जाया सके।

सारंगी वादक ने बताया कि उन्होंने देश में ही नहीं बल्कि एक दर्जन विदेशों में सारंगी वादन के माध्यम से राष्ट्र का नाम रोशन किया है। इन देशों में लीबिया, सीरिया, कुवैत, घाना, बुर्किना फासो, मोरक्को, ट्यूनिशिया, दुबई, नेपाल आदि शामिल हैं। संगीत नाटक अकादमी नई दिल्ली द्वारा आयोजित कार्यक्रम में तत्कालीन महामहिम राष्ट्रपति द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त हरियाणा सरकार द्वारा भी उन्हें हरियाणा कला रत्न अवार्ड प्रदान किया गया है। इस दौरान राज्य सरकार के विभिन्न उच्च अधिकारियों द्वारा ताम्र पत्र एवं प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।

उपायुक्त ने बरवाला के एसडीएम अश्वीर नैन व गांव की सरपंच कृष्णा देवी को नियमित रूप से मामन खां का हालचाल जानने के निर्देश दिए। साथ ही गांव की गलियों को पक्का करवाने, विकास कार्यों को प्राथमिकता देने तथा बरसाती पानी की निकासी के लिए पंपिंग सेट लगवाने की हिदायत दी। 

 

  (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static