हरियाणा में बीमार पशुओं के लिए घर पर ही मिलेगी इलाज की सुविधा, सरकार ने शुरु की पशुधन एंबुलेंस सेवा

2/29/2024 3:21:06 PM

रोहतक (दीपक भारद्वाज) : हरियाणा सरकार ने पशुओं के इलाज के लिए फ्री एम्बुलेंस योजना की शुरुवात की है। जो कि जिले के गांवों में जाएगी और बीमार पशुओं का ईलाज करेगी। डॉक्टरों की एक टीम पूरे इक्विपमेंट के साथ होगी। जिले में तीन एम्बुलेंस चलाई गई है जिसके लिए 1962 टोल फ्री नम्बर भी जारी किया है। किसान इस फ्री एम्बुलेंस सेवा का फायदा उठा सकते हैं।

पशुपालन एवं डेयरी विभाग बीमार पशुओं का इलाज के लिए चलाई गई फ्री एम्बुलेंस वैन को हरी झंडी दिखाई गई है। अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह ने बताया कि हरियाणा पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने बीमार पशुओं का इलाज करने के लिए यह योजना चलाई है। यह एंबुलेंस गांव में जाकर बीमार पशुओं का इलाज करेगी और इस एंबुलेंस में डॉक्टरों की टीम सहित पूरी सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि रोहतक जिले में तीन एंबुलेंस वैन चलाई है, जिसके लिए एक टोल फ्री नंबर भी जारी किया है।

यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई है जैसे आम लोगों के लिए 102 टोल फ्री नंबर एंबुलेंस के लिए दिया गया है। इसी तरह 1962 टोल फ्री नंबर पशु एंबुलेंस के लिए दिया गया है और किसान इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। गौरतलब है कि जिस तरह से आम लोगों के लिए फ्री एम्बुलेंस की सुविधा दी गई है। इस तरह से दुर्घटना में घायल हुए पशुओं के लिए भी एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध होगी। ऐसे में एंबुलेंस न होने के चलते ज्यादातर पशुओं की मौत हो जाती थी।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

Content Writer

Manisha rana