लॉकडाऊन के मायने समझाने के लिए प्रशासन गम्भीर, बेवजह घूम रहे वाहनों के काटे चालान

4/3/2020 10:27:06 AM

भिवानी : दादरी जिले में आमजन को लॉकडाऊन के मायने समझाने व सरकार द्वारा दी गई हिदायतों की पालना के लिए प्रशासन व पुलिस पूरी गम्भीरता दिखा रहा है। देशभर में लगातार फैलते जा रहे कोविड-19 के कारण विकट हालात बनते जा रहे हैं। इसी बात को लेकर दादरी जिला प्रशासन ने सुरक्षा का दायरा भी बढ़ा दिया है। शहर में पहले जहां 15 नाके बनाए गए थे। अब 30 जगहों पर नाके लगाए जा चुके हैं।

वहीं अनावश्यक रूप से बाइक व चौपहिया वाहन लेकर सड़कों पर आए लोगों के खिलाफ पुलिस लगातार चालान की कार्रवाई भी कर रही है, ताकि वाहन चालक अपने घरों से न निकले। स्वास्थ्य विभाग व नगर परिषद भी शहर के बाजारों व कालोनियों में सैनिटाइज व फॉगिंग करवा रही है। दादरी सिविल अस्पताल में बाहरी राज्यों से आए हुए लोगों का हैल्थ चैकअप किया जा रहा है जिसके बाद उक्त लोगों को पूर्ण रूप से स्वस्थ न होने तक क्वारेंटाइन होम मेें रखा गया। प्रशासनिक अधिकारी जहां कही भी कोई अफवाह या लॉकडाऊन की अवहेलना करने की खबर मिलते ही तुरंत प्रभाव से एक्शन ले रहे हैं। 

बता दें कि एक रोज पूर्व दादरी के गौशाला क्षेत्र में एक मस्जिद में प्रशासनिक कार्रवाई की गई तो वहां पर 16 मुस्लिम पाए गए थे। जो कि दिल्ली में तब्लीगी निजामुद्दीन की जमात में शामिल होने के बाद दादरी में पहुंचे थे। उक्त सभी का हैल्थ चैकअप करवाया गया जिसके बाद उनका स्वास्थ्य ठीक बताया गया है लेकिन इसके बाद भी इन सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों की निगरानी में रखा गया है, ताकि निश्चित अवधि तक उनमें संक्रमण के लक्षणों का पता लगाया जा सके। 

इसके साथ सरकार के आदेशों पर प्रशासन हर जरूरतमंद को खाना मुहैया करवा रहा है। वहीं, रिहायशी कालोनियों दूध, सब्जी व फल भी अधिकृत वैंडरों द्वारा बेचे जा रहे हैं। इन सभी विक्रेताओं के लिए प्रशासन ने बाकायदा रेट लिस्ट भी निर्धारित की हैं ताकि ये ग्राहकों से ज्यादा रेट में सामान न बेच सकें। इसके अलावा शहर व गांव में बाहर से आने वाले लोगों को शैल्टर होम में रखा जा रहा हैं। जहां उन्हें रहने तथा खाना पीने की सभी सुविधा प्रदान की जा रही है। इन सभी शैल्टर होम में सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस की तैनाती भी की गई है।

Isha