फोगाट बहनों के गांव बलाली में पहलवानों के मुद्दे पर आर-पार की लड़ाई का ऐलान, इन 6 फैसलों पर लगी मुहर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 05:41 PM (IST)

चरखी दादरी (पुनीत श्योराण) : अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान फोगाट बहनें विनेश व संगीता फोगाट के गांव बलाली में सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत ने रेसलरों को न्याय दिलाने के लिए आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया। महापंचायत में खाप चौधरियों व सामाजिक संगठनों की बनी 21 सदस्यीय कमेटी ने 6 फैसलों पर मुहर लगाते हुए बेटियों को न्याय दिलाने का संकल्प लिया और किसी भी समय रेसलरों के फैसले पर तुरंत मैदान में उतरने का निर्णय लिया। द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान की उपस्थिति में सांगवान खाप के प्रधान व दादरी विधायक सोमबीर सांगवान ने महापंचायत के फैसलों की जानकारी दी।

चरखी दादरी के गांव बलाली के सरकारी स्कूल में ग्राम पंचायत द्वारा सांगवान खाप की अगुवाई में सर्वजातीय सर्वखाप महापंचायत आयोजित की गई। महापंचायत में सांगवान, श्योराण, फोगाट, पंवार, हवेली, सतगामा सहित दर्जनभर खापों के अलावा किसान व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि भी पहुंचे। गांव के सरपंच बिंदराज द्वारा पंचायत का संचालन शुरू करवाते हुए सांगवान खाप के प्रधान व विधायक सोमबीर सांगवान की अध्यक्षता में करीब चार घंटे तक रेसलरों के मसले पर मंथन किया गया। रेसलरों की केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से दिल्ली में मुलाकात के बीच खाप चौधरियों ने 21 सदस्यीय कमेटी बनाकर 6 फैसलों पर मुहर लगाई। हालांकि गांव की रेसलर विनेश व संगीता फोगाट महापंचायत में नहीं पहुंची। वहीं द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान व विनेश के भाई हरविंद्र फोगाट की उपस्थितिथि में खाप ने बेटियों को न्याय दिलवाने के लिए आर-पार की लड़ाई का ऐलान किया।

PunjabKesari

फोगाट खाप प्रधान बलवंत नंबरदार ने स्पष्ट किया कि हमारी बेटियों की आबरू पर आंच नहीं आने देंगे। फोगाट खाप अग्रणी होकर खून बहाने को तैयार रहेगी। वहीं सांगवान खाप प्रधान व विधायक सोमबीर सांगवान ने महापंचायत में फैसलों की जानकारी देते हुए आर-पार की लड़ाई के लिए तैयार रहने को कहा। साथ ही कहा कि बेटियों की लड़ाई उनकी इज्जत का सवाल है, अगर सरकार रेसलरों के फैसलों को नहीं सुलझाएगी तो एक कॉल पर खापें मैदान में उतरेंगी। वहीं द्रोणाचार्य अवार्डी महाबीर पहलवान ने कहा कि बेटियों की लड़ाई को लेकर खापों द्वारा बड़ा आंदोलन करने की ओर बड़ा कदम है। रेसलरों की मांगों का सरकार तुरंत समाधान करें, अन्यथा देशभर की जनता सरकार का घमंड तोड़ने के लिए बड़े आंदोलन के साथ उतरेंगी और सरकार को झुकना पड़ेगा।

महापंचायत में 21 सदस्यीय कमेटी का गठन किया, विचार विमर्श करने के बाद लिए ये फैसले

  1. बृजभूषण सिंह शरण की तुरंत गिरफ्तारी हो
  2. सभी खाप व संगठन 36 बिरादरी पहलवानों के आदेश पर 24 घंटे तैयार रहें
  3. तमाम खेल संगठन व फेडरेशन राजनीतिक लोगों से मुक्त हों। इन संगठनों में केवल खिलाड़ी व खेलों से जुड़े व्यक्ति ही शामिल हों
  4. महिला उत्पीड़न के लिए महिलाओं की एक कमेटी गठित की जाए, जिसमें केवल महिलाएं ही शामिल हों व उनको फेडरेशनों में भी शामिल किया जाए
  5. सभी खाप व संगठन अपने-अपने क्षेत्र में महिला पहलवानों के मसले पर लोगों को मोटिवेट करें
  6. सरदार संदीप सिंह मंत्री हरियाणा सरकार को भी तुरंत प्रभाव से महिला कोच से छेड़छाड़ करने के आरोप में गिरफ्तार किया जाए

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static