अनाज मंडी में गेहूं के उठान व भुगतान न होने से आढ़ती व किसानों में सरकार के खिलाफ रोष

5/18/2020 4:36:52 PM

गोहाना (सुनील जिंदल) : गोहाना की अनाज मंडी में गेहूं का उठान व भुगतान न होने से आढ़तियों में सरकार के खिलाफ रोष है। आढ़ती उठान प्रक्रिया में रिश्वत (नजराना) लेने का आरोप लगा रहे है। आढ़तियों का आरोप है कि उठान को लेकर उनसे चार से पांच रुपये प्रति बैग रिश्वत (नजराना) की मांग की जा रही है। गोहाना अनाज मंडी में निरंतर खरीद एजेंसियां गेहूं की खरीद का कार्य कर रही है, जबकि उठान का कार्य बेहद धीमी गति से हो रहा है। इससे किसान व आढ़ती दोनों ही परेशान है और प्रशासन से तेजी से उठान करने की मांग रहे है।

उन्होंने आरोप लगाया कि उठान कार्य में रिश्वतखोरी का खेल चल रहा है। आढ़तियों से प्रति बैग के करीब पांच रुपये नजराने की मांग की जा रही है। इसके अतिरिक्त मंडी में लेबर की कमी है तथा जो लेबर काम कर रही है वो अनट्रेंड है। इस कारण उनको मजबूरी में गोदाम से लेबर बुलाकर उठान का कार्य करवाना पड़ रहा है। इसके लिए उनको अलग से भुगतान करना पड़ रहा है जिसका सीधा नुकसान आढ़तियों के हिस्से पड़ता है। मंडी में समय पर गेहूं का उठान नहीं होने से मंडी में खुले में लाखों किवंटल गेंहूं पड़ा हुआ है। अगर ऐसे में मौसम खराब होता है या कोई हादसा होता है को उसका भी नुकसान सीधा आढ़तियों को होगा।

आढ़तियों ने बताया कि मंडी में 20 अप्रैल से अबकी बार गेंहू की सरकारी खरीद शुरु हुई थी लेकिन अभी तक एक ही बार गेंहू की पेमेंट आई है जिस के चलते उन्हें आगे किसानों को पेमेंट देने भी दिक्कत आ रही है। अधिकारी सुन कर भी अनसुना कर रहे है। जिसके चलते मंडी में आढ़तियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आढ़ती सरकार से उनकी गेंहूं की पेमेंट जल्द करवाने की मांग कर रहे है।

Edited By

Manisha rana