हैफेड के गोदाम में चावल व गेहूं के स्टॉक में भी मिला भारी गोलमाल, मामला दर्ज (VIDEO)

9/7/2018 10:26:15 PM

भिवानी(अशोक): आंगनबाड़ी सेंटरों पर नौनिहालों के लिए पोषाहार युक्त भोजन तैयार करने में इस्तेमाल होने वाले गेहूं और चावल में व्यापक स्तर पर धांधली उजागर हुई है। हैफेड में करोड़ों रुपयों के सरसों घोटाले के बाद आंगनबाड़ी सेंटरों पर चावल और गेहूं मामले में भी नया गड़बड़झाला उजागर हुआ है। बता दें कि वीरवार को सीएम फ्लाइंग ने चरखी दादरी क्षेत्र के गांव सांकरोड़ और फौगाट गांव में आंगनबाड़ी केन्द्रों पर उतारे जा रहे चावल और गेहूं की गाडिय़ों को पकड़ा था।

जांच के दौरान गेहूं और चावल के कटटों में वजन कम मिला था, इसके बाद टीम ने चार लोगों को मौके पर ही पकड़ लिया। जबकि ढुलाई ठेकेदार पवन कुमार सहित पांच लोगों के खिलाफ तोशाम पुलिस थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है। गुरुवार रात को ही सीएम फ्लाइंग की टीम ने डयूटी मजिस्टे्रट नायब तहसीलदार की मौजूदगी में भिवानी के तोशाम बाईपास स्थित एग्रो के गोदाम को सील कर दिया, जिसे हैफेड ने किराये पर लिया हुआ था।



शुक्रवार सुबह सीएम फ्लाइंग के इंस्पेक्टर आजाद सिंह ढांडा के साथ डयूटी मजिस्टे्रट नायब तहसीलदार नरेश कुमार व डीएम हैफेड़ श्रीकृष्ण नरवाल के साथ तोशाम बाईपास स्थित एग्रो के गोदाम में पहुंचकर सील हटा दी, ताकि आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गेहूं और चावल की सप्लाई बाधित ना हो। सील खोलने के बाद गोदाम में रखे गेहूं और चावल के स्टाक की जांच की तो तुलाई के दौरान 50 किलोग्राम के कट्टों में 5 से 10 किलोग्राम कम वजन पाया गया। इसके बाद सीएम फ्लाइंग ने हैफेड अधिकारियों ने रिकार्ड तलब किया और फिर पूरे स्टॉक की गहनता से जांच पड़ताल कर कटटों का वजन कम पाए जाने के मामले की गहनता से जांच पड़ताल शुरू कर दी।

सीआईडी इंस्पेक्टर आजाद सिंह ढांडा ने बताया कि ढुलाई ठेकेदार पवन ने जिला के अंदर आंगनबाड़ी केन्द्रों पर माल सप्लाई के लिए 8 रुपये 80 पैसे में टेंडर भरा था, इतने कम रुपये में टैंडर से जब भरपाई नहीं हुई तो उसने माल चोरी कर इसकी क्षतिपूर्ति का प्लान बनाया। इसी मकसद से आंगनबाड़ी केंद्रों तक कम माल पहुंचाया जा रहा था, इसकी शिकायत भी आंगनबाड़ी केन्द्रों द्वारा की जाती और विरोध भी जताया जाता था, लेकिन लिखित में शिकायत नहीं की गई थी। जब टीम ने मौके पर छापामारी कर इस घालमेल को उजागर किया तो ये बातें सामने आई हैं।

आंगनबाड़ी केन्द्रों पर छापामारी के दौरान पकड़ी गई गाडिय़ों के अंदर चावल व गेहूं के कटटों में कम वजन पाए जाने के मामले में ढुलाई ठेकेदार पवन सहित पांच लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। जबकि चार लोगों को पुलिस ने मौके से भी पकड़ा है, जबकि ठेकेदार पवन अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर बताया जा रहा है।

Shivam