असावटी बूथ कैप्चरिंग मामले में सरपंच पर गिरी गाज

5/16/2019 11:33:05 AM

फरीदाबाद (महावीर गोयल): फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान के  दौरान पृथला विधानसभा क्षेत्र के गांव असावटी में बूथ कैप्चरिंग के मामले में जिला उपायुक्त के बाद अब गांव के सरपंच पर गाज गिरी है। चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन करने पर गांव असावटी के सरपंच को निलंबित कर दिया गया है।

सरपंच की संदिग्ध कार्यशैली को लेकर भी सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा था। जिसकी शिकायत कांग्रेस के नेताओं ने चुनाव आयोग को साक्ष्यों के साथ भेजी थी। इस पर संज्ञान लेते हुए इस मामले की जांच की जिम्मेवारी सहायक रिटर्निंग अधिकारी पलवल को सौंपी गई थी। इस जांच में सरपंच को दोषी पाया गया। उपायुक्त डा. मनीराम शर्मा ने जिला पलवल में खंड पृथला के गांव असावटी के सरपंच कन्छिद सिंह उर्फ करण पहलवान द्वारा गत 12 मई को हुए लोकसभा आम चुनाव के दौरान असावटी के बूथ नंबर-88 में जाकर चुनाव नियमों का उल्लंघन करने पर हरियाणा पंचायती राज एक्ट 1994 की धारा 51(1) के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए सरपंच के पद से तुरंत प्रभाव से निलंबित किया है।

उल्लेखनीय है कि 12 मई को हुए लोकसभा आम चुनाव के दौरान गांव असावटी के बूथ नंबर 88 पर मतदान प्रक्रिया से संबंधित वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने उपरांत उसकी जांच सहायक रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम पलवल जितेंद्र कुमार द्वारा की गई। सरपंच ग्राम पंचायत असावटी कन्छिद सिंह उर्फ करण पहलवान को दोषी पाए जाने पर जांच रिपोर्ट उपायुक्त को प्रस्तुत की गई। जांच रिपोर्ट व दस्तावेजों पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त ने हरियाणा पंचायती राज्य एक्ट अनुसार गांव के सरपंच को निलंबित किया है।

डीसी का हो चुका है तबादला
इससे पूर्व फरीदाबाद के जिला उपायुक्त व फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी अतुल कुमार को इस मामले में उनके पद से हटाते हुए उनका तबादला कर दिया गया तथा उनके स्थान पर अशोक गर्ग को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया। फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के इतिहास में पहली बार मतगणना से पूर्व रिटर्निंग अधिकारी का तबादला किया गया है। हालांकि विपक्षी दलों के नेता इस तबादले पर भी सवाल खड़े कर रहे हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार ने पुलिस की कार्यशैली पर उठाए सवाल
कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार अवतार सिंह भड़ाना ने नवनियुक्त जिला उपायुक्त एवं चुनाव अधिकारी अशोक कुमार गर्ग से मुलाकत कर चुनाव में कई जगह जबरदस्ती वोट डालने की शिकायतें की। उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान पुलिस संरक्षण में जबरदस्त फर्जी मतदान हुआ।  इस मुलाकात के बाद भडाना ने कहा कि सरकार एवं निर्वाचन आयोग ने उनकी शिकायतों को जायज मानते हुए जिला उपायुक्त को तो बदल दिया परंतु पुलिस आयुक्त के खिलाफ कोई करवाई नहीं की, जबकि बूथ कैप्चरिंग व जबरन वोट डालने की समस्त करवाई पुलिस संरक्षण में की  गई।  उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को लेकर दिल्ली में चुनाव आयोग तक जाएंगे और जरूरत पड़ी तो जन आंदोलन भी करेंगे। 

उन्होंने बताया कि 12 मई रविवार को हुए मतदान में बूथ पर गड़बड़ी और गोपनीयता के उल्लंघन की शिकायत उन्होंने चुनाव आयोग को की थी।  मामले की शिकायत के बाद चुनाव आयोग के अधिकारियों ने इस मामले की जांच तो आरोप सही पाये गए। इसके बाद गड़बड़ी वाले पोलिंग बूथ पृथला विधानसभा में असावटी गांव बूथ संख्या 88 पर दोबारा मतदान व जिला के डीसी को तत्काल प्रभाव से बदलने के आदेश दिए थे। आयोग ने आईएएस अधिकारी अशोक कुमार गर्ग को फरीदाबाद का जिला उपायुक्त एवं रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने कहा कि केवल अधिकारियों का तबादला कोई सजा नहीं है अपितु उनके खिलाफ़  सख्त करवाई करनी चाहिए।

 भारत निर्वाचन आयोग की निर्देशानुसार आगामी 19 मई 2019 को 85-पृथला विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 88 असावटी पर पुन: मतदान करवाया जाएगा। इस मामले में सरपंच को दोषी पाया गया था तथा उसे तुरंत प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 85-पृथला विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 88 गांव असावटी पर गत 12 मई को हुए मतदान को रद्द करने पर आगामी 19 मई 2019 को प्रात: 7 बजे से सांय 6 बजे तक पुन: मतदान करवाया जाएगा। 
- डा. मनीराम शर्मा, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त पलवल

Isha