हरियाणा के अकेले इस जिले में गेहूं की दर्जनों एकड़ फसल जलकर राख, किसान मायूस

4/22/2020 10:58:59 PM

सोनीपत (पवन/सुनील): एक किसान के लिए जो चीज जान से भी ज्यादा प्यारी होती है, वहीं चीज खाक में मिल जाए तो किसान के लिए इससे बड़ी दुर्घटना कोई और नहीं हो सकती है। हरियाणा के सोनीपत जिले में किसानों की दर्जनों एकड़ फसल खेत में ही जलकर राख हो गई, जिससे किसानों को भारी नुकसान हुआ है, इस कारण मायूस और चिंतित हो गए हैं।

जानकारी के मुताबिक, सोनीपत के बिंदरौली गांव में अज्ञात कारणों के चलते लगी आग से 8 एकड़ गेहूं की फसल व 11 एकड़ के फांस जल गए। आग से रेपर मशीन को भी नुकसान हुआ है। किसानों ने मुआवजा देने की मांग की है। गांव के लोगों का कहना है कि अज्ञात कारणों के चलते फांस और गेहूं की फसल में आग लग गई। भीषण आग देखकर लोगों ने काबू पाने का प्रयास शुरू किया।  लेकिन आग बढ़ती चली गई।



बाद में ग्रामीणों ने ट्रैक्टर से खेत की जुताई कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। सूचना के बाद पहुंची फायर बिग्रेड की टीम ने भी ग्रामीणों की मदद से आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। ग्रामीणों की मदद से फायर ब्र्रिगेड ने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया। 

हालांकि, जब तक आग पर काबू पाया गया तब तक किसान विनोद के करीब आठ एकड़ के गेहूं व फांस के साथ किसान महेंद्र, इंद्र, केहरी व साहब सिंह के 13 एकड़ के फांस जल गए। लोगों ने सरकार से किसानों को मुआवजा देने की मांग की है।



वहीं सोनीपत जिले के ही गोहाना उपमंडल के बुटाना गांव के खेतों में आग लगने से 30 एकड़ गेहूं व फास आग की चपेट में आ गए। यहां एक ट्रैक्टर भी जल गया। दरअसल, गांव बुटाना में खेतो में ट्रैक्टर से तुड़ा निकालते समय मशीन की चिंगारी से खेतों में खड़ी गेहू की फसल में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विशाल रूप ले लिया और हवा तेज होने की वजह से आग बढ़ती चली गई और आप पास के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल में फैल गई। 



आग की सूचना मिलते ही गोहाना के दो फायर बिर्गेड की गाडिय़ों ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। वहीं बुटाना व बरोदा गांव के काफी बड़ी संख्या में ग्रामीण भी अपने ट्रैक्टर लेकर खेतो में पहुंच गए और आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन तब तक आग से 30 एकड़ गेहूं की फसल व फास राख हो गई। खेतों में आग लगने से किसानों को लाखों का नुकशान हुआ है। अब किसान सरकार से उनके नुकसान के लिए मुआवजे की मांग कर रहे हैं। 

Shivam