इस स्कूल में बच्चे पढ़ने के बजाए काटते हैं घास, करते हैं मजदूरों जैसे काम

9/14/2018 4:51:57 PM

करनाल(केसी आर्य): सीएम सिटी करनाल बस स्टैंड के पीछे राजकीय सीनियर सेकेंडरी सरकारी स्कूल में पढऩे वाले बच्चे पढ़ाई करने के बजाए मजदूरों जैसे काम करते हैं। ये बच्चे पैसे कमाने के लिए नहीं बल्कि स्कूल के प्रिंसिपल और टीचर आदेशों पर स्कूल में मजदूरी कर रहे हैं।

दरअसल, जिला शिक्षा अधिकारी के आदेश के बाद स्कूल की छतों पर उगी घास काटने का काम किया जा रहा है, लेकिन यहां पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने क बजाए स्कूल प्रशासन ने मजदूरों के बजाए स्कूली बच्चों से काम करवाना उचित समझा। बच्चों की जान जोखिम में डालते हुए उनके हाथ में फावड़ा-कस्सी पकड़ा कर उन्हें छतों पर चढ़ा दिया और घास कटवाई।



ऐसे में पढ़ेगा इंडिया तभी तो आगे बढ़ेगा इंडिया का नारा सिर्फ नारा बनकर रह गया। गौरतलब है कि यह सारा वाकया मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के विधानसभा क्षेत्र के सरकारी स्कूल में हुआ। यहां पर छोटे-छोटे बच्चों को भी स्कूल की छत पर चढ़ा दिया गया। पानी की निकासी की मरम्मत के लिए बच्चों से ईंटे उखड़वाई जा रही हैं। 



इस मामले में स्कूल के टीचर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी के आदेशों पर ये सफाई अभियान चलाया जा रहा है। वहीं बच्चों द्वारा की जा रही मजदूरी को मजदूरों से करवाने के सवाल पर टीचर ने कहा कि इसके लिए कोई भी सरकारी पैसा स्कूल में नहीं आया, जिस कारण हम बच्चों के साथ काम कर रहे हैं। हालांकि बच्चे तो काम कर रहे थे, लेकिन टीचर के उंगलियों में भी जरा से मिट्टी लगी नहीं दिखी जबकि वे कह रहे थे हम भी काम कर रहे हैं।



वहीं स्कूल के प्रिंसिपल ओमप्रकाश ने बताया कि ये सब कार्य शिक्षा विभाग के आदेशों के मुताबिक किया जा रहा हैं। जिसमें हमें आदेश आया है कि बारिश के सीजन में विद्यालय प्रांगण में घास इत्यादि उग जाती है, जिसे बच्चों व अध्यापक सहित समस्त स्टॉफ की सहायता से साफ करवाया जाए।
 

Shivam