सस्ते दामों में मिलेगा अब उचित इलाज, गुरुग्राम में हुआ आरोग्य केंद्र का उद्घाटन

9/10/2018 3:37:15 PM

गुरूग्राम(सतीश राघव): प्रदेश की सबसे सस्ती चिकित्सा जांच और ओपीडी सेवा रविवार से गुरुग्राम में शुरू हुई। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबंधित भारत विकास परिषद की महाराणा प्रताप शाखा द्वारा 10 करोड़ की लागत से सेक्टर 12 में शुरू किए गए। इस आरोग्य केंद्र का उद्घाटन ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल ने किया। आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब मरीजों को सस्ती चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए यह आरोग्य केंद्र शुरू किया गया है।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश इस लैब में खून जांच, एक्स-रे, एमआरआई, अल्ट्रासॉउन्ड, ईसीजी, ईको, डायलसिस, सीटी स्कैन, डाप्लर सहित अन्य सुविधा प्रदान की जायेगी।  इसके आलावा यहां पर मरीजों के लिए ओपीडी सेवाएं भी जरुरत के मुताबिक उपलब्ध होगी। महंगे इलाज से निजात दिलाने के लिए भारत विकास परिषद द्धारा जांच केंद्र खोलने का फैसला कई साल पहले ही लिया गया था, अब कार्य पूरा हुआ है।

बाजार में होने 1500 के अल्ट्रासाउंड को महज 500 रूपए, 300 के होने वाले एक्स-रे को महज 100 रूपए, 3000 की होने वाली डायलसिस को 970 रूपए, इसके अलावा सामान्य मरीजों के लिए 250 से 300 रूपए की होने वाली ओपीडी सुविधा महज 100 रूपए, ईको महज 950 रूपए, ईएनटी 750 रूपए में उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा खून, पेशाब, बलगम आदि की जाँच बाजार दरों से 50 से 60 प्रतिशत पर छूट प्रदान की जाएगी।

गुुरुग्राम के सेक्टर-12 में खुले इस अारोग्य केंद्र में इलाज शुरु हो गया है। वही स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी इस पहल को काफी सरहायनीय बताया और उम्मीद जताई कि इस तरह के केंद्र लोगों के लिए काफी सहायक बन सकते है। इसके अलावा सरकार भी इस तरह के केंद्रों को मदद देगी।  

Rakhi Yadav