नहीं थम रही कूड़े में आग लगने की घटनाएं, लापरवाही बन रही है वजह

10/31/2019 10:22:52 AM

फरीदाबाद (दीपक पांडेय) : नगर निगम अधिकारी एक तरफ तो पूरे शहर को साफ सुथरा करने का दावा करते हुए नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ कूड़े में ही आग लगने के मामले सामने आ रहे हैं। जो निगम के दावों की पूरी तरह से पोल खोल रहे हैं। नगर निगम कमिश्नर एक तरफ तो कूड़े में आग लगने की घटनाओं पर काबू पाने के लिए टीम का गठन करने में लगी हुई है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ शहर में हर तरफ लगातार कूड़े में आग लगने की घटना बढ़ती जा रही है।

मंगलवार की रात बाटा फ्लाईओवर के नीचे कबाड़ी ने कबाड़ में आग लगा दी जिससे काफी धुंआ निकला लेकिन निगम की टीम उस युवक को नहीं पकड़ पाई। बुधवार की सुबह मुजेसर सब्जीमंडी के पास भी कूड़े में आग लग गई जिसे बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की गाडिय़ों का सहारा लेना पड़ा। ऐसी घटनाओं से ही एयर पॉल्यूशन का स्तर बढ़ रहा है लेकिन नगर निगम केवल कागजों में ही काम कर रहा है। शहर का वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है जिससे शहर गैस चैंबर में तब्दील हो रहा है।

ऐसे में लोगों का सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। सबसे ज्यादा एयर पॉल्यूशन धूल और कूड़े में लगने वाली आग से हो रहा है। कूड़े में लगने वाली आग पर काबू पाने के लिए नगर निगम कमिश्नर ने मंगलवार को पूरे शहर के लिए 5 टीमों का गठन किया था ताकि सभी टीम फील्ड में रह कर नजर रख सकें, लेकिन इस टीम का कोई फायदा दिखता नजर नहीं आ रहा है।

कूड़े में आग लगने की घटना इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि शहर में इस वक्त भारी मात्रा में कूड़े का ढेर पड़ा हुआ है। सूत्रों की मानें तो ईकोग्रीन व नगर निगम के कर्मचारी ही कूड़े में आग लगा देते हैं ताकि कूड़ा जल जाए और उन्हें कूड़ा उठाने का काम न करना पड़े। 

Isha